Saturday, December 28, 2019

CBSE PORTAL : “CTET DEC-2019 Exam PAPER-1 : Environmental Studies” plus 1 more

CBSE PORTAL : “CTET DEC-2019 Exam PAPER-1 : Environmental Studies” plus 1 more

Link to CBSE PORTAL : CBSE, ICSE, NIOS, JEE-MAIN, AIPMT Students Community

CTET DEC-2019 Exam PAPER-1 : Environmental Studies

Posted: 28 Dec 2019 01:32 AM PST

(Papers) CTET DEC-2019 Exam PAPER-1 : Environmental Studies

निर्देश : निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर देने के लिए सही सबसे उपयुक्त विकल्प चुनिए :

1. बच्चों को पर्यावरण अध्ययन सीखने में प्रभावशाली तरीके से जोड़ा जा सकता है

A. वृत्तांत
B. कहानियाँ
C. शिक्षक के द्वारा अवधारणाओं की प्रभावशाली व्याख्या
D. शिक्षक के द्वारा अवधारणाओं का प्रभावशाली प्रदर्शन और व्याख्या

(a) केवल C और D
(b) A, B और C
(c) A,C,D
(d) केवल A और B

2. पर्यावरण अध्ययन के शिक्षक के द्वारा बच्चों को जानवरों का अवलोकन और उनका चित्र बनाने को प्रेरित करने का उद्देश्य है

A. बच्चों में सृजनात्मकता का विकास करना
B. बच्चों में अवलोकन और रचना कौशलों का विकास करना
C. बच्चों में सौंदर्यगत् संवेदना का विकास करना।

(a) केवल B
(b) A, B और C
(c) केवल A
(d) केवल A और C

3. निम्नलिखित सीखने के कौन से सिद्धांत का पर्यावरण अध्ययन में अनुसरण होता है ?

(a) अज्ञात से ज्ञात
(b) ज्ञात से अज्ञात
(c) वैश्विक से स्थानीय
(d) अमूर्त से पूर्त

4. पर्यावरण अध्ययन में शिल्पकला और चित्रकला को समूह में करके सीखने पर बल दिया जाता है क्योंकि

A. कक्षा की अनुशासनहीनता को रोकने के लिए समूह में सीखना शिक्षकों के लिए एक आसान और बहुत प्रभावशाली युक्ति है।
B. समूह में सीखना सहपाठी द्वारा सीखने को प्रोत्साहित करता है।
C. समूह में सीखना कक्षा में सामाजिक अन्तःक्रिया को बेहतर करता है।
D. समूह में सीखना पर्यावरण अध्ययन के पाठ्यक्रम को समय पर पूरा करने में सहायता करता है।

(a) केवल B और C
(b) केवल C और D
(c) केवल A और D
(d) केवल B और D

5. निम्नलिखित में से क्या पर्यावरण अध्ययन को सीखने का सबसे प्रभावशाली संसाधन है ?

A. परिवार के सदस्य
B. समुदाय के सदस्य
C. समाचार-पत्र कक्षा

(a) A, B और C
(b) केवल A और B
(c) केवल D
(d) केवल C और D

6. एक कक्षा V की शिक्षक एक क्रियाकलाप का संचालन करती है, जिसमें वह कक्षा के बच्चों से फर्श पर चीनी के कुछ दाने डालने की कहती है और उसको चीटियों के आने का इंतजार करने को कहती है बच्चों को इस क्रियाकलाप से अर्थपूर्ण सीखने को मिल सकता है यदि शिक्षक –

(a) बच्चों को क्रियाकलाप का अवलोकन, अनुभव माझा और उस पर चर्चा करने को प्रेरित करती है।
(b) बच्चों की क्रियाकलाप में संबंधित प्रश्नों को घर से करने की प्रेरित करती है।
(c) बच्चों को क्रियाकलाप का अवलोकन करने को प्रेरित करती है।
(d) बच्चों को अपने अनुभव साझा करने को प्रेरित करती है।

7. निम्नलिखित में से कौन सा पर्यावरण अध्ययन में सीखने का रचनात्यक आकलन का साधन नहीं है,

(a) वर्णन अभिलेख
(b) वार्षिक उपलब्धि परीक्षण
(c) पोर्टफोलियो
(d) क्रम निर्माण मापनी

8. निम्नलिखित में से किसको पर्यावरण अध्ययन में बच्चों के आकलन में दा काना चाहिए ?

(a) आकलन के संकेतकों का उपयोग
(b) बच्चों के सीखने के गुणात्मक आकलन
(c) बच्चों के उत्तरों को सही या गलत में आँकना
(d) कक्षा V के EVS पाठ्यपुस्तक में प्रत्येक पाठ के अंत में दिए गए, 'आज हमने क्या सीखा' पर चर्चा ।

9. नीचे दिए गए पक्षियों की कौन सी प्रजाति झटके से अपनी गर्दन आगे-पीछे करती है ?

(a) बसन्त गौरी
(b) मैना
(c) उल्लू
(d) कौआ

10. नीचे दी गयी सूची पर विचार कीजिए :
कछुआ घड़ियाल, कौआ, बत्तख, मछली
इस सूची में से निम्न में से कौन सा दूसरों से भिन्न है ?

(a) घड़ियाल
(b) कछुआ
(c) मछली
(d) कौआ

11. कॉलम-I कॉलम-II

    (शहर/राज्य)         (अत्यधिक पसन्द का भोजन)
A. हांगकांग             I. किसी भी करी के साथ उबला टैपिओका
B. केरल                 II. सरसों के तेल में बनी मछली
C. कश्मीर             III.नारियल के तेल में बनी समुन्दर की मछली
D. गोआ                 IV.छोले-भटूरे
                              V. पकाया हुआ साँप

कॉलम-I की मदों का कॉलम-II की मदों से सही मिलान है
(a) A-V; B-III; C-II; D-I
(b) A-III; B-II; C-IV; D-I
(c) A-V; B-II; C-III; D-IV
(d) A-V; B-I; C-II; D-III

12. घरों के नीचे दिए गए विवरणों पर विचार कीजिए :

A. राजस्थान में गांव के लोग मिट्टी के घरों, जिनकी छतें कंटीली झाड़ियों की होती है, में रहते हैं।
B. मनाली (हिमाचल प्रदेश) में घर बाँसों के खंभों पर बनाए जाते हैं।
C. लेह में पत्थर के दो मंजिलें घर बनाए जाते है । नीचे की मंजिल पर जरूरत का सामान और जानवरों को रखते हैं।

इनमें सही कथन है
(a) A और C
(b) केवल C
(c) A और B
(d) B और C

13. हाथियों के विषय में नीचे दिए गए कथनों पर विचार कीजिए:

A. हाथी बहुत कम आराम करते हैं, यह एक दिन में केवल 2 से 4 घंटे ही सोते हैं।
B. एक बड़ा हाथी एक दिन में 200 kg से अधिक पत्तियों और झाड़ियां खा लेता है।
C. इन्हें पानी और कीचड़ में खेलना बहुत भाता है, इससे इनके शरीर को ठंडक मिलती है।
D. किसी हाथियों के झुण्ड में सबसे बुजुर्ग हथिनी ही सभी फैसले लेती है।

इनमें सही कथन है
(a) C, D और A
(b) A, B और D
(c) A, B और C
(d) B, C और D

14. नीचे दिया गया कौन सा एक समूह जड़ों का है ?

(a) शकरकन्दी, मूली, हल्दी
(b) गाजर, चुकन्दर, मूली
(c) चुकन्दर, आलू, अदरक
(d) गाजर, हल्दी, अदरक

15. रेगिस्तानी ओक' नाम का एक पेड़ है, जो पाया जाता है

(a) राजस्थान के रेगिस्तानों में
(b) संयुक्त अरब अमीरात के रेगिस्तानों में
(c) आबू-धाबी में
(d) ऑस्ट्रेलिया में

16. कोई व्यक्ति 29 नवम्बर, 2019 को एक एक्सप्रेस ट्रेन में सूरत (गुजरात) से नगरकोइल (केरल) जाने के लिए बैठा । यह ट्रेन सूरत से 19.45 बजे चली और 1 दिसम्बर, 2019 को 11.45 बजे नगरकोइल पहुँची । यदि सूरत से नगरकोइल के बीच ट्रेन-मार्ग की दूरी 2120 km है, तो इस यात्रा में ट्रेन की औसत चाल थी

(a) 53 km/h
(b) 45 km/h
(c) 132.5 km/h
(d) 60 km/h

17. निम्नलिखित में से कौन अन्तर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त वेट लिफ्टर है ?

(a) सूर्यमणि
(b) कर्णम मल्लेश्वरी
(c) सुनीता विलियम्स
(d) बछेन्द्री पाल

18. उच्च ज्वर (तेज बुखार) के साथ कंपकंपी जिसका उपचार सिंकोना पेड़ की छाल से किया जा सकता है, वह है

(a) चिकनगुनिया
(b) डेंगू
(c) मियादी बुखार
(d) मलेरिया

19. नीपेन्थिस, वह पौधा जो शिकार करता है, के विषय में नीचे दिए गए कथों पर विचार कीजिए :

A. यह पौधा ऑस्ट्रेलिया, इण्डोनेशिया और भारत में मेघालय में पाया जाता है।
B. इसका आकार घड़े जैसा होता है और इसका मुँह एक पत्ती से ढका होता है।
C. यह केवल छोटे कीड़े-मकोड़ों को फंसाकर उनका शिकार कर सकता है।
D. यह छोटे कीड़े-मकोड़ों को खींचने के लिए मोहक आवाज़ निकालता है जो इसमें फंस जाते हैं और बाहर नहीं निकल
पाते।

इनमें सही कथन हैं
(a) केवल B और D
(b) A, B और C
(c) केवल A और B
(d) केवल A और C

20. भारत की आजादी से पहले महात्मा गांधी ने जिस दांडी के समुद्र तट तक अपनी प्रसिद्ध यात्रा की थी वह भारत के नीचे दिए गए किस राज्य में स्थित है ?

(a) महाराष्ट्र
(b) गुजरात
(c) आंध्रप्रदेश
(d) कर्नाटक

21. तमिलनाडु के निकटवर्ती राज्य हैं –

(a) कर्नाटक, छत्तीसगढ़, केरल
(b) आंध्र प्रदेश, केरल, कर्नाटक
(c) आंध्र प्रदेश, उड़ीसा, कर्नाटक
(d) केरल, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र

22. "NCF-2005 के अनुसार निम्नलिखित में से क्या प्राथमिक स्तर पर पर्यावरण अध्ययन शिक्षण का उद्देश्य नहीं होना चाहिए ?

(a) प्राकृतिक, सांस्कृतिक व सामाजिक पर्यावरण के बीच संबंधों को पहचानने व समझने में बच्चों को प्रशिक्षित करना।
(b) पर्यावरणीय समझ के द्वारा बच्चों में सटीक संख्यात्मक कौशलों का विकास करना।
(c) विशेषतः प्राकृतिक पर्यावरण के प्रति बच्चे की जिज्ञासा एवं सृजनात्मकता को बढ़ावा देना ।
(d) अवलोकन, वर्गीकरण. और निष्कर्ष थैनिकालने आदि प्रक्रियाओं के माध्यम से बुनियादी संज्ञानात्मक और गत्यात्मक कौशल प्राप्त करने के लिए खोजबीन से जुड़ी और हाथों से करने वाले कार्यों में बच्चों को संलग्न करना ।

23. किसी डॉक्टर का घर X पर स्थित है तथा उसका अस्पताल Y पर स्थित है । डॉक्टर के घर से अस्पताल जाने के लिए कोई सीधी सड़क नहीं है। अतः डॉक्टर पहले A पर जाते हैं जो X के ठीक पूर्व में 600 m की दूरी पर है, फिर वह B पर जाते हैं जो A के ठीक दक्षिण में 450 m की दूरी पर है, फिर वह C पर जाते हैं जो B के ठीक पश्चिम में 120 m की दूरी पर है और अन्त में वह Y पर अपने अस्पताल पहुंचते हैं जो C के ठीक उत्तर में 90 m की दूरी पर है । अस्पताल के सापेक्ष डॉक्टर के घर की सही दिशा क्या है ?

(a) दक्षिण-पूर्व
(b) दक्षिण-पश्चिम
(c) उत्तर-पूर्व
(d) उत्तर-पश्चिम

24. 'चेराओ' नाच कहाँ के लोग करते हैं ?

(a) मणिपुर
(b) मेघालय
(c) झारखण्ड
(d) मिजोरम

25. बच्चों को पर्यावरण अध्ययन को सीखने के लिए खोजने के द्वारा पर्याप्त समय दिया जाता है यह इंगित करता है, कि

(a) पर्यावरण अध्ययन बाल-केन्द्रित है।
(b) पर्यावरण अध्ययन शिक्षक केन्द्रित है।
(c) पर्यावरण अध्ययन याद करके सीखा जाता
(d) पर्यावरण अध्ययन सूचनाओं के द्वारा सीखा जाता है।

26. पर्यावरण अध्ययन कक्षाओं III से V के लिए एक विषय क्षेत्र है, जो संकलित करता है

(a) विज्ञान और सामाजिक विज्ञान की अवधारणाओं और मुद्दों को।
(b) पर्यावरणीय शिक्षा और विज्ञान की अवधारणाओं और मुद्दों को।
(c) विज्ञान की अवधारणाओं और मुद्दों को।
(d) पर्यावरण शिक्षा, सामाजिक अध्ययन और विज्ञान की अवधारणाओं और मुद्दों को ।

27. निम्नलिखित में से क्या पर्यावरण अध्ययन के संदर्भ में सही है ?

(a) I, III और IV की कक्षाओं के लिए पर्यावरण अध्ययन से जुड़े मुद्दों को भाषा और गणित के माध्यम से पढ़ाया जाता है।
(b) I से II तक की कक्षाओं के लिए पर्यावरण अध्ययन से जुड़े मुद्दे विज्ञान और सामाजिक-विज्ञान के द्वारा पढ़ाये जाते हैं। (c) पर्यावरण अध्ययन एक विषय है जो I से V तक की कक्षाओं में पढ़ाया जाता है।
(d) I से II की कक्षाओं के लिए, भाषा और गणित के माध्यम से पर्यावरण अध्ययन पढ़ाया जाता है।

28. निम्नलिखित में से क्या पर्यावरण अध्ययन में बच्चों के द्वारा ज्ञान की रचना में महत्त्वपूर्ण है ?

A. बच्चों का सक्रिय भाग लेना
B. बच्चों के समुदाय के सदस्य
C. पर्यावरण अध्ययन की पाठ्य-पुस्तकें
D. पर्यावरण अध्ययन की पाठ्य-पुस्तक में दी गए व्याख्या और परिभाषा

(a) A, C और D
(b) केवल C
(c) A, B और C
(d) केवल A और C

29. निम्नलिखित में से कौन सा पर्यावरण अध्ययन पाठ्यक्रम के सुझावित प्रकरणों का उपप्रकरण है ?

(a) जानवर
(b) हम चीजें कैसे बनाते हैं ?
(c) परिवार और मित्र
(d) भोजन

30. निम्नलिखित में से क्या पर्यावरण अध्ययन के शिक्षक के लिए वांछनीय गतिविधि है ?

(a) पर्यावरण अध्ययन के छः प्रकरणों का रेखीय आयोजन करना।
(b) केवल पाठ्य-पुस्तकों पर आश्रित रहना।
(c) विभिन्न कक्षाओं के बहुसांस्कृतिक क्षेत्रों को संबोधित करना।
(d) पर्यावरण अध्ययन की अवधारणाओं से संबंधित महत्त्वपूर्ण सूचनाओं को बच्चों को देने के लिए प्रेरित करना।

ANSWER:
1. (d), 2. (b), 3. (a), 4. (a), 5. (a), 6. (a), 7. (b), 8. (c), 9. (c), 10. (d)
11. (d), 12. (a), 13. (a), 14. (b), 15. (d), 16. (a), 17. (b), 18. (d), 19. (c), 20. (a)
21.(b), 22. (b), 23. (d), 24. (d), 25. (a), 26. (d), 27. (d), 28. (c), 29. (a), 30. (c)

<<< Go back to Main Page

CTET DEC-2019 Exam PAPER-1 : Mathematics

Posted: 27 Dec 2019 11:57 PM PST

(Papers) CTET DEC-2019 Exam PAPER-1 : Mathematics

निर्देश : निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर देने के लिए सही/सबसे उपयुक्त विकल्प चुनिए :

1. निम्नलिखित में से किसे संरचनात्मक (रचनावादी) गणितीय कक्षा कक्ष का लक्षण नहीं माना जा सकता है ?

(a) प्राथमिक स्तर पर आकलन के लिए विषयपरक प्रकार की परीक्षा का उपयोग किया जाता है।
(b) गणित और दूसरे पाठ्येतर क्षेत्रों के बीच के संबंधों को उजागर किया जाता है ।
(c) गणित के अधिगम में भाषा और संवादों की भूमिका पर उचित ध्यान दिया जाता है।
(d) अध्यापक स्वीकार करता है कि दी गई अन्योन्य क्रिया को विभिन्न विद्यार्थी अलग-अलग प्रकार से समझ सकते हैं ।

2. निम्नलिखित में से कौन से कथन की सहमति गणित के संरचनात्मक (रचनावादी दृष्टिकोण) से की जा सकती है ?

(a) गणित पूर्णतया विषयपरक है।
(b) मानसदर्शन गणित का महत्त्वपूर्ण पहलू है।
(c) गणित तथ्यों को सीखने के बारे में है।
(d) गणितज्ञों से सच्चाई का आविष्कार अपेक्षित होना चाहिए।

3. निम्नलिखित में से कौन सा क्रियाकलाप बच्चो में त्रिविम समझ को विकसित करने के लिए अधिक उपयुक्त है ?

(a) चंद्रमा के उदय होने का समय लिखना।
(b) संख्याओं को संख्या रेखा पर निरूपित करना।
(c) बोतल के ऊपरी दृश्य को चित्रित करना।
(d) मानचित्र पर शहरों का स्थान निर्धारण करना।

4. गणित के अधिगम के संबंध में निम्नलिखित में से क्या सही नहीं है ?

(a) विद्यार्थियों की सामाजिक-आर्थिक पृष्ठभूमि का गणित के निष्पादन पर असर होता है।
(b) विद्यालय में दिए जाने वाले निर्देशों की भाषा का असर बच्चे के गणित के प्रदर्शन पर हो सकता है।
(c) गणित में उत्कृष्ट प्रदर्शन की प्रतिभा स्वाभाविक होती है।
(d) अध्यापक के सीखने वालों के प्रति विचारों का अधिगम परिणामों पर प्रभावशाली असर होता है।

5. निम्नलिखित शाब्दिक समस्या के प्रकार को पहचानिए ।
मेरे पास 6 पेंसिल हैं । मनीष के पास मेरे से दो अधिक हैं । मनीष के पास कितनी पेंसिल हैं ?

(a) व्यवकलित जमा
(b) व्यवकलित घटा
(c) तुलनात्मक जमा
(d) तुलनात्मक घटा

6. हिंदू-अरबी गणना-प्रणाली के लिए निम्नलिखित में से कौन सा सही नहीं है ?

(a) इसमें आधार 2 की प्रणाली का पालन किया जाता है।
(b) यह गुणनात्मक प्रकृति का है ।
(c) एक संख्या में अंक की स्थिति इसका मान बताती है।
(d) यह योगात्मक प्रकृति का है।

7. प्राथमिक स्तर पर ज्यामिति के अध्यापन के लिए वांछनीय प्रक्रिया पहचानिए ।

(a) बच्चों को प्रचुर अवसर दिए जाने चाहिए कि वे दिकस्थान की अंतर्दशी समझ का विकसित कर सकें।
(b) प्राथमिक स्तर पर व्यापक ज्यामितीय शब्दसंग्रह का विकास करना उद्देश्य नहीं होना चाहिए।
(c) प्राथमिक स्तर पर ज्यामिति को सरल मूलभूत आकृतियों की पहचान तक सीमित रखना चाहिए।
(d) अध्यापक को प्रारंभ में सरल आकृतियों की स्पष्ट परिभाषा देनी चाहिए और उदाहरण दिखाने चाहिए।

8. निम्नलिखित में से क्या गणितीय तर्कणा का सूचक है ?

(a) परिकलन में निपुणता की क्षमता
(b) विभिन्न परिस्थितियों में सही सूत्रों को स्मरण करने की क्षमता।
(c) गणितीय संकल्पनाओं की परिभाषा देने की क्षमता
(d) गणितीय प्रक्रिया की तर्कसंगतता देने की क्षमता

9. सुपर बाज़ार में सब्जियों की मूल्य सूची निम्नलिखित है:
संजय ने ½ kg टमाटर, 1 kg आलू, ½ kg गाजर, 250 g मिर्च और 6 नींबू खरीदे। उसने बिल
क्लर्क को काउंटर पर Rs. 200 का नोट दिया । उसे कितने रुपये वापिस मिलेंगे?

(a) Rs. 86.50
(b) Rs. 97.50
(c) Rs. 112.50
(d) Rs. 87.50

10. मैं एक दो अंकों की संख्या हूँ।
दहाई के स्थान पर अंक और इकाई के स्थान पर अंक क्रमिक अभाज्य संख्याएँ हैं ।
अंकों का योग 3 और 4 का गुणज है । संख्या है:

(a) 35
(b) 13
(c) 57
(d) 23

11. एक रेलवे स्टेशन पर कार पार्किंग की पार्किग दर निम्न रूप से चित्रित की गई है :

(a) 2 घण्टे तक – Rs.50
(b) 2 घण्टे से ऊपर और 5 घण्टे तक – Rs.75
(c) 5 घण्टे के पश्चात – 8 घण्टे तक प्रति अतिरिक्त घण्टा Rs. 10
(d) 8 घण्टे से ऊपर और 12 घण्टे तक – Rs.150
(e) 12 घण्टे से ऊपर और 24 घंटे तक – Rs.250

राजीव ने अपनी कार को 7.00 a.m. पर पार्क किया और उसे उसी दिन ही लेने वह 4.30 p.m. पर आया। उसे कितने रुपए का भुगतान करना होगा?
(a) Rs. 130
(b) Rs. 100
(c) Rs.135
(d) Rs.150

12. आरोही क्रम में व्यवस्थित करने पर निम्नलिखित में से कौन सी संख्या तृतीय स्थान पर होगी ?
7.07.7.70, 7.707, 7.007, 0.77

(a) 7.07
(b) 7.707
(c) 7.70
(d) 7.007

13. एक पाँच अंकों की संख्या में, दहाई के स्थान का अंक 8, इकाई के स्थान का अंक दहाई के स्थान के अंक का एक-चौथाई, हज़ार के स्थान का अंक 0, सौवें स्थान का अंक इकाई के स्थान का दुगुना और दस हजारवें स्थान का अंक इकाई के स्थान का तिगुना है । संख्या क्या है ?

(a) 46028
(b) 60482
(c) 64082
(d) 64028

14. तीन ब्रांड A, B तथा C के पेन क्रमशः 10, 12 और 24 के पकेटों में उपलब्ध है । यदि एक दकानदार को तीनों प्रकार के पेन समान संख्या में खरीदने है तो उस खरीदे जाने वाले पैकेटों की न्यूनतम संख्या क्या होगी?

(a) A = 10, B = 5, C = 12
(b) A = 12, B = 10, C = 5
(c) A = 10, B= 12, C = 35
(d) A = 5, B = 12, C = 10

15. एक वर्ग की भुजा 4 cm है । इसे काट कर 4 बराबर वर्गों में विभाजित किया गया है। प्रत्येक छोटे वर्ग का क्षेत्रफल क्या होगा ?

(a) 16 cm2
(b) 8 cm2
(c) 4 cm2
(d) 1 cm2

16. आयशा के पास केवल Rs.5 और Rs. 10 के सिक्के हैं। यदि उसके पास सिक्षों की कुल संख्या 25 और Rs. 160 का धन है, तो उसके पास Rs.5 और Rs.10 के सिकों की संख्या है:

(a) क्रमश: 15 और 10
(b) क्रमशः 20 और 5
(c) क्रमश: 18 और 7
(d) क्रमशः 10 और 15

17. निम्नलिखित में से कौन सा कथन सही नहीं

(a) अभाज्य संख्याओं के केवल दो गुणनखण्ड होते हैं।
(b) एक अंक वाली केवल चार अभाज्य संख्याएँ हैं।
(c) सभी अभाज्य संख्याएँ विषम संख्याएँ होती हैं।
(d) अभाज्य संख्याएँ अपरिमित रूप से अनेक हैं।

18. वह संख्या जो 1 से 10 (दोनों सम्मिलित) तक सभी संख्याओं से विभाज्य होगी, निम्न है:

(a) 604
(b) 2520
(c) 10
(d) 100

19. मान ज्ञात कीजिए:
17.5×3-21 ÷ 7-3×12.5

(a) 120
(b) 50
(c) 52.5
(d) 12

20. एक बाग के वृक्षों में नीम के वृक्षों की संख्या एक छठवां भाग है। आधे वृक्ष अशोक के हैं और शेष यूकेलिप्टस के हैं। यदि नीम के वृक्षों की संख्या 5 है, तो बाग में यूकेलिप्टस के कितने वृक्ष हैं ?

(a) 15
(b) 20
(c) 5
(d) 10

21. एक रेलगाड़ी दिल्ली से 29 अगस्त, 2019 को 16 : 30 बजे प्रस्थान करती है और अपने गंतव्य पर 31 अगस्त को 08 : 45 बजे पहुंचती है। इस यात्रा का कुल समय है

(a) 39 घंटे 45 मिनट
(b) 40 घंटे 15 मिनट
(c) 36 घंटे 15 मिनट
(d) 38 घंटे 45 मिनट

22. निम्नलिखित में से किसमें लम्बाइयों को घटते क्रम में व्यवस्थित किया गया है?

(a) 8 m, 80 dm 8 cm, 8500 mm, 800 cm 8 mm
(b) 8500 mm, 80 dm 8 cm, 800 cm 8 mm, 8 m
(c) 8500mm, 800 cm 8 mm, 80 dm 8cm, 8 m
(d) 80 dm 8 cm, 8500 mm, 8 m, 800 cm 8 mm

23. गणित के प्राथमिक पाठयक्रम में प्रतिचित्रण' का परिचय देने का मुख्य प्रयोजन है

A. त्रिविम विचार-क्षमता को प्रोत्साहन देना ।
B. आनुपातिक विवेचन को प्रोत्साहन देना ।
C. विषय को सरल और रुचिकर बनाना
D. संख्याओं की नीरसता को समाप्त करना ।

(a) A और B
(b) B और C
(c) A और C
(d) A और D

24. एक 180 cm लम्बी तार को एक आयत का रूप दिया गया। यदि आयत की चौड़ाई 30 cm है, तो इसकी लम्बाई क्या है ?

(a) 90 cm
(b) 120 cm
(c) 45 cm
(d) 60 cm

25. कक्षा II के छात्रों को 44 लिखने के लिए कहा गया, तो कुछ ने 404 लिखा। अध्यापक के रूप में आप इसको कैसे संबोधित करेंगे?

(a) उनको उस समूह में रखेंगे, जिसने सही लिखा है।
(b) उन्हें सही उत्तर प्राप्त करने के लिए कहेंगे।
(c) उनकी कॉपियों में सही उत्तर लिखेंगे।
(d) उन्हें मूर्त पदार्थ से विनिमय नियम समझायेंगे।

26. एन सी एफ (राष्ट्रीय पाठ्यचर्या) 2005 के अनुसार निम्नलिखित में से कौन से विषय प्राथमिक विद्यालय में गणित पाठ्यक्रम का भाग नहीं हैं ?

(a) प्रतिरूप
(b) अनुपात
(c) चौपड़ (टाइलिंग)
(d) सममिति

27. सूत्र का प्रयोग किए बिना अध्यापक, निम्नलिखित में से किन साधनों/शिक्षण अधिगम सामग्री का प्रयोग यह दर्शाने के लिए कर सकता है, कि विभिन्न आयामों वाले दो आयतों का क्षेत्रफल समान हो सकता है:

A. पैमाना
B. ग्राफ पेपर
C. धागा
D. टाइल

(a) केवल C
(b) A और D
(c) केवल B
(d) Bऔर D

28. प्रारम्भिक कक्षाओं में बच्चों को गणित पढ़ाने के लिए बनाई जाने वाली पाठ योजना का निम्नलिखित में से कौन सा अति महत्वपूर्ण पहलु है

(a) विद्यार्थियों को अवसर देना कि वे संकल्पनाओं की संरचना करें
(b) क्रियाकलापों को लिखना और इस सन्दर्भ में प्रश्न देना
(c) पाठ्य-पुस्तक के अनुक्रम का अनुसरण करना
(d) गणितीय संकल्पनाओं को संरचनात्मक ढंग से प्रस्तुत करना

29. निम्न में से गणित में उपलब्धि कम होने का कारण क्या हो सकता है?

(a) गणित का स्वरूप
(b) व्यक्ति की स्वाभाविक क्षमता
(c) लिंग
(d) सामालिक-सांस्कृतिक पृष्ठभूमि

30. यह समझाने के लिए, कि ¼, ⅓ से छोटा है, निम्नलिखित में से कौन पी योजना समये अधिक, उपयुक्त है?

(a) डाईनिस ब्लॉक्स (Dienes blocks) का प्रयोग
(b) संख्या चार्ट का प्रयोग
(c) लघुत्तम समापवर्तक विधि का प्रयोग
(d) कागज की पट्टियों का प्रयोग

ANSWER:
1. (a), 2. (a), 3. (d), 4. (c), 5. (c), 6. (1), 7. (a), 8. (d), 9. (d), 10. (c)
11. (d), 12. (a), 13. (b), 14. (b), 15. (c), 16. (c), 17. (c), 18. (b), 19. (d), 20. (d)
21.(b), 22. (b), 23. (a), 24. (d), 25. (d), 26. (b), 27. (d), 28. (a), 29. (d), 30. (c)

<<< Go back to Main Page

No comments: