CBSE PORTAL : CBSE Class-12 Exam 2017 : All India Scheme Question Paper, Physical Education |
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CBSE Class-12 Exam 2017 : All India Scheme Question Paper, Physical Education Posted: 10 Jul 2017 07:15 AM PDT CBSE Class-10 Exam 2017 : All India SchemeQuestion Paper, Physical EducationCBSE Class-10 Exam 2017 : Physical Educationकृपया जाँच कर लें कि इस प्रश्न-पत्र में मुद्रित पृष्ठ ५ हैं ।
शारीरिक शिक्षा (सैद्धान्तिक) PHYSICAL EDUCATION (Theory) निर्धारित समय : ३ घण्टे , अधिकतम अंक : ७० Time allowed : 3 hours, Maximum Marks : 70 १. राउंड-रॉबिन टूर्नाेंट दो प्रकार का होता है । उनका नाम बताइए तथा उनके बीच एक प्रमुख अंतर दीजिए । १ Round-Robin Tournament is of two types. Name them and give one major difference between them. २. नेतृत्व को परिभाषित कीजिए । १ Define leadership. ३. खाद्य असहिष्णुता से आपका क्या तात्पर्य है ? १ What do you mean by food intolerance ? ४. सामान्य आसन सम्बन्धी विकृतियाँ कौन-कौन सी होती हैं ? १ State the common postural deformities. ५. बच्चों में गामक विकास की अवस्थाओं के नाम बताइए । १ Name the motor development stages in children. Click Here to DownloadCourtesy: CBSE | ||||||||||||||||||||
CBSE Class-12 Exam 2017 : All India Scheme Question Paper, Urdu (Core) Posted: 10 Jul 2017 07:03 AM PDT CBSE Class-12 Exam 2017 : All India SchemeQuestion Paper Urdu ( Core)CBSE Class-12 Exam 2017 : Urdu (Core)Click Here to DownloadCourtesy: CBSE | ||||||||||||||||||||
CBSE Class-10 Exam 2017 : Delhi Scheme Question Paper, Social Science-Urdu Posted: 10 Jul 2017 06:36 AM PDT CBSE Class-10 Exam 2017 : Delhi SchemeQuestion Paper, Social Science-UrduCBSE Class-10 Exam 2017 : Social Science-Urdu (Set-1)Click Here to DownloadCBSE Class-10 Exam 2017 : Social Science -Urdu (Set-2)Click Here to DownloadCBSE Class-10 Exam 2017 : Social Science Urdu-(Set-3)Click Here to DownloadCourtesy: CBSE | ||||||||||||||||||||
CBSE Class-10 Exam 2017 : Delhi Scheme Question Paper, Social Science Posted: 10 Jul 2017 06:01 AM PDT CBSE Class-10 Exam 2017 : Delhi SchemeQuestion Paper, Social ScienceCBSE Class-10 Exam 2017 : Social Science (Set-1)
संकलित परीक्षा - II SUMMATIVE ASSESSMENT - II सामाजिक विज्ञान SOCIAL SCIENCE १. ‘आनंदमठङ्क उपन्यास के लेखक का नाम लिखिए। १ Name the writer of the novel ‘Anandamath.’ २. उस नदी का नाम लिखिए, जिसका संबंध ‘राष्ट्रीय नौगम्य जलमार्गङ्क संख्या-१ से है। १ Name the river which is related to ‘National Waterways’ No. 1. ३. ‘दबाव-समूहोंङ्क का निर्माण कैसे होता है? १ How do ‘pressure groups’ form ? ४. ‘चुनौती का अर्थ स्पष्ट कीजिए। १ Explain the meaning of ‘challenge.’ ५. भारत के किसी एक ‘दबाव-समूहङ्क का उदाहरण दीजिए जो ‘राजनीतिक दलङ्क की एक शाखा के रूप में कार्य करता हैŸ। १ Give an example of any ‘pressure group’ of India which functions as a branch of ‘political party.’ ६. आवश्यकताओं के दोहरे संयोग में छुपी समस्या को उजागर कीजिए। १ Highlight the inherent problem in double coincidence of wants. ७. उपभोक्ता के ‘चुनने के अधिकारङ्क का कोई एक उदाहरण दीजिए। १ Give any one example of consumer’s ‘right to choose.’ Click Here to DownloadCBSE Class-10 Exam 2017 : Social Science (Set-2)
संकलित परीक्षा - II SUMMATIVE ASSESSMENT - II सामाजिक विज्ञान SOCIAL SCIENCE १. १९३० में दलितों को ‘दमित वर्ग एसोसिएशनङ्क में किसने संगठित किया था ? १ Who organised Dalits into the ‘Depressed Classes Association’ in 1930 ? २. ‘उत्तर-दक्षिण गलियारेङ्क के दक्षिणी छोर के स्थान का नाम लिखिए। १ Name the southern terminal station of the ‘North-South Corridor.’ ३. यदि आप किसी सरकारी विभाग के कार्य-कलापों की सूचना प्राप्त करना चाहते हैं, तब आप किस अधिकार का प्रयोग करेंगे? १ If you want to extract information about the functions of any government department, which right would you exercise ? ४. ‘राजनीतिक दलङ्क का अर्थ स्पष्ट कीजिए। १ Explain the meaning of ‘political party.’ ५. उपभोक्ता के ‘चुनने के अधिकारङ्क का कोई एक उदाहरण दीजिए। १ Give any one example of consumer’s ‘right to choose.’ ६. ‘दबाव-समूहोंङ्क का निर्माण कैसे होता है? १ How do ‘pressure groups’ form ? ७. भारत के किसी एक ‘दबाव-समूहङ्क का उदाहरण दीजिए जो ‘राजनीतिक दलङ्क की एक शाखा के रूप में कार्य करता है। १ Give an example of any ‘pressure group’ of India which functions as a branch of ‘political party.’ Click Here to DownloadCBSE Class-10 Exam 2017 : Social Science (Set-3)
संकलित परीक्षा - II SUMMATIVE ASSESSMENT - II सामाजिक विज्ञान SOCIAL SCIENCE १. १९३२ में किस समझौते के अन्तर्गत भारतीय ‘दमित वर्गङ्क को प्रांतीय और केंद्रीय विधायी परिषदों में आरक्षित सीटें मिलीं? १ Under which agreement the Indian ‘Depressed Classes’ got reserved seats in the Provincial and Central Legislative Councils in 1932 ? २. ‘पूर्व-पश्चिमी गलियारेङ्क के पश्चिमी छोर के स्थान का नाम लिखिए। १ Name the western terminal station of ‘East-West Corridor.’ ३. उपभोक्ता के ‘चुनने के अधिकारङ्क का कोई एक उदाहरण दीजिए। १ Give any one example of consumer’s ‘right to choose.’ ४. ‘बोलिविया जल युद्धङ्क का मुख्य कारण स्पष्ट कीजिए। १ Explain the main reason for ‘Bolivia Water War.’ ५. यदि आप किसी सरकारी विभाग के कार्य-कलापों की सूचना प्राप्त करना चाहते हैं, तब आप किस अधिकार का प्रयोग करेंगेŸ? १ If you want to extract information about the functions of any government department, which right would you exercise ? Click Here to DownloadCourtesy: CBSE | ||||||||||||||||||||
CBSE Class-12 Exam 2017 : Marking Scheme, Computer Science Posted: 10 Jul 2017 05:31 AM PDT CBSE Class-12 Exam 2017 : Marking SchemeQuestion Paper, Computer ScienceCBSE Class-12 Exam 2017 : Computer Science (Delhi )CBSE AISSCE 2016-2017 Marking Scheme for Computer Science (Sub Code: 083 Paper Code 91/1 Delhi) General Instructions: ● The answers given in the marking scheme are SUGGESTIVE. Examiners are requested to award marks for all alternative correct Solutions/Answers conveying the similar meaning ● All programming questions have to be answered with respect to C++ Language / Python only ● In C++ / Python, ignore case sensitivity for identifiers (Variable / Functions / Structures / Class Names) ● In Python indentation is mandatory, however, number of spaces used for indenting may vary ● In SQL related questions – both ways of text/character entries should be acceptable for Example: “AMAR” and ‘amar’ both are acceptable. ● In SQL related questions – all date entries should be acceptable for Example: ‘YYYY-MM-DD’, ‘YY-MM-DD’, ‘DD-Mon-YY’, “DD/MM/YY”, ‘DD/MM/YY’, “MM/DD/YY”, ‘MM/DD/YY’ and {MM/DD/YY} are correct. ● In SQL related questions – semicolon should be ignored for terminating the SQL statements ● In SQL related questions, ignore case sensitivity. Click Here to DownloadCBSE Class-12 Exam 2017 : Computer Science (Outside)CBSE AISSCE 2016-2017 Marking Scheme for Computer Science (Sub Code: 083 Paper Code 91 Outside Delhi) General Instructions: ● The answers given in the marking scheme are SUGGESTIVE. Examiners are requested to award marks for all alternative correct Solutions/Answers conveying the similar meaning ● All programming questions have to be answered with respect to C++ Language / Python only ● In C++ / Python, ignore case sensitivity for identifiers (Variable / Functions / Structures / Class Names) ● In Python indentation is mandatory, however, number of spaces used for indenting may vary ● In SQL related questions – both ways of text/character entries should be acceptable for Example: “AMAR” and ‘amar’ both are acceptable. ● In SQL related questions – all date entries should be acceptable for Example: ‘YYYY-MM-DD’, ‘YY-MM-DD’, ‘DD-Mon-YY’, “DD/MM/YY”, ‘DD/MM/YY’, “MM/DD/YY”, ‘MM/DD/YY’ and {MM/DD/YY} are correct. ● In SQL related questions – semicolon should be ignored for terminating the SQL statements ● In SQL related questions, ignore case sensitivity.
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CBSE Class-10 Exam 2017 : Marking Scheme, Hindi (Course B) Posted: 10 Jul 2017 05:08 AM PDT CBSE Class-10 Exam 2017 : Marking SchemeQuestion Paper, Hindi (Course B)
CBSE Class-10 Exam 2017 : Hindi (Course B) Delhiसेैकेड़री स्कूल परीक्षा मार्च - 2017 अंक-योजना - हिंदी ;‘ब कोड संख्या 4/1/1, 2, 3 सामान्य निर्देश: मूल्यांकन करते समय वृफपया निम्नलिखित निर्देशों वेफ प्रति सावधनी बरतिए। विशेष निर्देश: माननीय सर्वोच्च न्यायालय वेफ आदेशानुसार परीक्षार्थी तय शुल्क देकर उत्तर-पुस्तिका की पफोटोकॉपी प्राप्त कर सकते हैं। परीक्षक यह सुनिश्चित करें कि उन्हें प्रत्येक प्रश्न की अंक योजना वेफ अनुसार ही उत्तर का मूल्यांकन करना है। 1. बहुविकल्पी प्रश्नों वेफ उत्तर में यदि विद्यार्थी पूरे विकल्प ;वाक्य/वाक्यांश/शब्दद्ध को न लिखकर वेफवल ;कद्ध/;खद्ध इत्यादि उपयुक्त विकल्प ही लिखें तो उसे भी स्वीकारें । 2. अंक योजना का उद्देश्य मूल्यांकन को अध्किाध्कि वस्तुनिष्ठ बनाना है। अंक-योजना में दिए गए उत्तर-बिंदु अंतिम नहीं हैं। ये सुझावात्मक एवं सांवेफतिक हैं। यदि परीक्षार्थी ने इनसे भिन्न, किंतु उपयुक्त उत्तर दिए हैं तो उसे उपयुक्त अंक दिए जाएँ। 3. परीक्षकों वेफ साथ जब तक प्रथम दिन वैयक्तिक अथवा सामूहिक रूप से अंक-योजना पर भली-भाँति विचार-विनिमय नहीं हो जाता तब तक मूल्यांकन आरंभ न कराया जाए। 4. मूल्यांकन-कार्य अपनी निजी व्याख्या वेफ अनुसार नहीं, बल्कि अंक-योजना में निर्दिष्ट निर्देशानुसार ही किया जाए। 5. प्रश्न वेफ उपभागों वेफ उत्तरों पर र्दाइं ओर अंक दिए जाएँ, बाद में उपभागों वेफ इन अंकों का योग र्बाइं ओर वेफ हाशिये में लिखकर उसे गोलावृफत कर दिया जाए। 6. यदि प्रश्न का कोई उपभाग नहीं है तो उस पर बाईं ओर ही अंक दिए जाएँ। 7. यदि परीक्षार्थी ने किसी प्रश्न का उत्तर दो स्थानों पर भी लिख दिया है तो जहाँ प्रश्न को पहले हल किया गया है उस पर अंक दें और बाद में किए हुए को काट दें। 8. संक्षिप्त किंतु उपयुक्त विवेचन वेफ साथ प्रस्तुत किया गया बिंदुवार उत्तर विस्तृत विवेचन की अपेक्षा अच्छा माना जाएगा। ऐसे उत्तरों को उचित महत्त्व देने की अपेक्षा है। 9. एक ही प्रकार की अशु(ि पर अंक न काटें। 10. शब्द-सीमा से अध्कि शब्द होने पर भी अंक न काटे जाएँ। 11. प्रायः यह प्रवृत्ति देखी जाती है कि परीक्षक सहानुभूति में 30: अंक प्राप्त करने वाले परीक्षार्थी को 33: अंक देकर उत्तीर्ण कर देते है, या कहीं एक अंक वेफवल इस आधर पर काट लेते है कि पूरे अंक नहीं दिए जा सकते। यहाँ यह ध्यान रखना होगा कि मूल्यांकन में संपूर्ण अंक पैमाने - 0 से 90 का प्रयोग अभीष्ट है अर्थात् परीक्षार्थी ने यदि सभी अपेक्षित उत्तर-बिंदुओं का उल्लेख किया है तो उसे पूरे 90 अंक दिए जाने चाहिए। 12. उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन करते समय यदि कोई उत्तर पूर्णतः गलत मिलता है तो उस उत्तर पर गलत ; चिह्नित कर शून्य अंक दिए जाएँ। Click Here to DownloadCBSE Class-10 Exam 2017 : Hindi (Course B) Foreignसेैकेड़री स्कूल परीक्षा मार्च - 2017 अंक-योजना - हिंदी ;‘ब कोड संख्या 4/2/1, 2, 3 सामान्य निर्देश: मूल्यांकन करते समय वृफपया निम्नलिखित निर्देशों वेफ प्रति सावधनी बरतिए। विशेष निर्देश: माननीय सर्वोच्च न्यायालय वेफ आदेशानुसार परीक्षार्थी तय शुल्क देकर उत्तर-पुस्तिका की पफोटोकॉपी प्राप्त कर सकते हैं। परीक्षक यह सुनिश्चित करें कि उन्हें प्रत्येक प्रश्न की अंक योजना वेफ अनुसार ही उत्तर का मूल्यांकन करना है। 1. बहुविकल्पी प्रश्नों वेफ उत्तर में यदि विद्यार्थी पूरे विकल्प ;वाक्य/वाक्यांश/शब्दद्ध को न लिखकर वेफवल ;कद्ध/;खद्ध इत्यादि उपयुक्त विकल्प ही लिखें तो उसे भी स्वीकारें । 2. अंक योजना का उद्देश्य मूल्यांकन को अध्किाध्कि वस्तुनिष्ठ बनाना है। अंक-योजना में दिए गए उत्तर-बिंदु अंतिम नहीं हैं। ये सुझावात्मक एवं सांवेफतिक हैं। यदि परीक्षार्थी ने इनसे भिन्न, किंतु उपयुक्त उत्तर दिए हैं तो उसे उपयुक्त अंक दिए जाएँ। 3. परीक्षकों वेफ साथ जब तक प्रथम दिन वैयक्तिक अथवा सामूहिक रूप से अंक-योजना पर भली-भाँति विचार-विनिमय नहीं हो जाता तब तक मूल्यांकन आरंभ न कराया जाए। 4. मूल्यांकन-कार्य अपनी निजी व्याख्या वेफ अनुसार नहीं, बल्कि अंक-योजना में निर्दिष्ट निर्देशानुसार ही किया जाए। 5. प्रश्न वेफ उपभागों वेफ उत्तरों पर र्दाइं ओर अंक दिए जाएँ, बाद में उपभागों वेफ इन अंकों का योग र्बाइं ओर वेफ हाशिये में लिखकर उसे गोलावृफत कर दिया जाए। 6. यदि प्रश्न का कोई उपभाग नहीं है तो उस पर बाईं ओर ही अंक दिए जाएँ। 7. यदि परीक्षार्थी ने किसी प्रश्न का उत्तर दो स्थानों पर भी लिख दिया है तो जहाँ प्रश्न को पहले हल किया गया है उस पर अंक दें और बाद में किए हुए को काट दें। 8. संक्षिप्त किंतु उपयुक्त विवेचन वेफ साथ प्रस्तुत किया गया बिंदुवार उत्तर विस्तृत विवेचन की अपेक्षा अच्छा माना जाएगा। ऐसे उत्तरों को उचित महत्त्व देने की अपेक्षा है। 9. एक ही प्रकार की अशु(ि पर अंक न काटें। 10. शब्द-सीमा से अध्कि शब्द होने पर भी अंक न काटे जाएँ। 11. प्रायः यह प्रवृत्ति देखी जाती है कि परीक्षक सहानुभूति में 30: अंक प्राप्त करने वाले परीक्षार्थी को 33: अंक देकर उत्तीर्ण कर देते है, या कहीं एक अंक वेफवल इस आधर पर काट लेते है कि पूरे अंक नहीं दिए जा सकते। यहाँ यह ध्यान रखना होगा कि मूल्यांकन में संपूर्ण अंक पैमाने - 0 से 90 का प्रयोग अभीष्ट है अर्थात् परीक्षार्थी ने यदि सभी अपेक्षित उत्तर-बिंदुओं का उल्लेख किया है तो उसे पूरे 90 अंक दिए जाने चाहिए। 12. उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन करते समय यदि कोई उत्तर पूर्णतः गलत मिलता है तो उस उत्तर पर गलत ; चिह्नित कर शून्य अंक दिए जाएँ।
Click Here to DownloadCBSE Class-10 Exam 2017 : Hindi (Course B) NSQFसेैकेड़री स्कूल परीक्षा मार्च - 2017 अंक-योजना - हिंदी ;‘ब कोड संख्या 504/1, 2, 3 सामान्य निर्देश: मूल्यांकन करते समय वृफपया निम्नलिखित निर्देशों वेफ प्रति सावधनी बरतिए। विशेष निर्देश: माननीय सर्वोच्च न्यायालय वेफ आदेशानुसार परीक्षार्थी तय शुल्क देकर उत्तर-पुस्तिका की पफोटोकॉपी प्राप्त कर सकते हैं। परीक्षक यह सुनिश्चित करें कि उन्हें प्रत्येक प्रश्न की अंक योजना वेफ अनुसार ही उत्तर का मूल्यांकन करना है। 1. बहुविकल्पी प्रश्नों वेफ उत्तर में यदि विद्यार्थी पूरे विकल्प ;वाक्य/वाक्यांश/शब्दद्ध को न लिखकर वेफवल ;कद्ध/;खद्ध इत्यादि उपयुक्त विकल्प ही लिखें तो उसे भी स्वीकारें । 2. अंक योजना का उद्देश्य मूल्यांकन को अध्किाध्कि वस्तुनिष्ठ बनाना है। अंक-योजना में दिए गए उत्तर-बिंदु अंतिम नहीं हैं। ये सुझावात्मक एवं सांवेफतिक हैं। यदि परीक्षार्थी ने इनसे भिन्न, किंतु उपयुक्त उत्तर दिए हैं तो उसे उपयुक्त अंक दिए जाएँ। 3. परीक्षकों वेफ साथ जब तक प्रथम दिन वैयक्तिक अथवा सामूहिक रूप से अंक-योजना पर भली-भाँति विचार-विनिमय नहीं हो जाता तब तक मूल्यांकन आरंभ न कराया जाए। 4. मूल्यांकन-कार्य अपनी निजी व्याख्या वेफ अनुसार नहीं, बल्कि अंक-योजना में निर्दिष्ट निर्देशानुसार ही किया जाए। 5. प्रश्न वेफ उपभागों वेफ उत्तरों पर र्दाइं ओर अंक दिए जाएँ, बाद में उपभागों वेफ इन अंकों का योग र्बाइं ओर वेफ हाशिये में लिखकर उसे गोलावृफत कर दिया जाए। 6. यदि प्रश्न का कोई उपभाग नहीं है तो उस पर बाईं ओर ही अंक दिए जाएँ। 7. यदि परीक्षार्थी ने किसी प्रश्न का उत्तर दो स्थानों पर भी लिख दिया है तो जहाँ प्रश्न को पहले हल किया गया है उस पर अंक दें और बाद में किए हुए को काट दें। 8. संक्षिप्त किंतु उपयुक्त विवेचन वेफ साथ प्रस्तुत किया गया बिंदुवार उत्तर विस्तृत विवेचन की अपेक्षा अच्छा माना जाएगा। ऐसे उत्तरों को उचित महत्त्व देने की अपेक्षा है। 9. एक ही प्रकार की अशु(ि पर अंक न काटें। 10. शब्द-सीमा से अध्कि शब्द होने पर भी अंक न काटे जाएँ। 11. प्रायः यह प्रवृत्ति देखी जाती है कि परीक्षक सहानुभूति में 30: अंक प्राप्त करने वाले परीक्षार्थी को 33: अंक देकर उत्तीर्ण कर देते है, या कहीं एक अंक वेफवल इस आधर पर काट लेते है कि पूरे अंक नहीं दिए जा सकते। यहाँ यह ध्यान रखना होगा कि मूल्यांकन में संपूर्ण अंक पैमाने - 0 से 90 का प्रयोग अभीष्ट है अर्थात् परीक्षार्थी ने यदि सभी अपेक्षित उत्तर-बिंदुओं का उल्लेख किया है तो उसे पूरे 90 अंक दिए जाने चाहिए। 12. उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन करते समय यदि कोई उत्तर पूर्णतः गलत मिलता है तो उस उत्तर पर गलत ; चिह्नित कर शून्य अंक दिए जाएँ।
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CBSE Class-10 Exam 2017 : Marking Scheme, Hindi (Course A) Posted: 10 Jul 2017 04:51 AM PDT CBSE Class-10 Exam 2017 : Marking SchemeQuestion Paper, Hindi (Course A)
CBSE Class-10 Exam 2017 : Hindi (Course A) Delhiसेैकेड़री स्कूल परीक्षा मार्च - 2017 अंक-योजना - हिंदी ;‘अ’ कोड संख्या 3/1/1, 2, 3 सामान्य निर्देश: मूल्यांकन करते समय वृफपया निम्नलिखित निर्देशों वेफ प्रति सावधनी बरतिए। विशेष निर्देश: माननीय सर्वोच्च न्यायालय वेफ आदेशानुसार परीक्षार्थी तय शुल्क देकर उत्तर-पुस्तिका की फोटोकॉपी प्राप्त कर सकते हैं। परीक्षक यह सुनिश्चित करें कि उन्हें प्रत्येक प्रश्न की अंक योजना वेफ अनुसार ही उत्तर का मूल्यांकन करना है। 1. बहुविकल्पी प्रश्नों वेफ उत्तर में यदि विद्यार्थी पूरे विकल्प ;वाक्य/वाक्यांश/शब्दद्ध को न लिखकर वेफवल ;कद्ध/;खद्ध इत्यादि उपयुक्त विकल्प ही लिखें तो उसे भी स्वीकारें । 2. अंक योजना का उद्देश्य मूल्यांकन को अध्किाध्कि वस्तुनिष्ठ बनाना है। अंक-योजना में दिए गए उत्तर-बिंदु अंतिम नहीं हैं। ये सुझावात्मक एवं सांवेफतिक हैं। यदि परीक्षार्थी ने इनसे भिन्न, किंतु उपयुक्त उत्तर दिए हैं तो उसे उपयुक्त अंक दिए जाएँ। 3. परीक्षकों वेफ साथ जब तक प्रथम दिन वैयक्तिक अथवा सामूहिक रूप से अंक-योजना पर भली-भाँति विचार-विनिमय नहीं हो जाता तब तक मूल्यांकन आरंभ न कराया जाए। 4. मूल्यांकन-कार्य अपनी निजी व्याख्या वेफ अनुसार नहीं, बल्कि अंक-योजना में निर्दिष्ट निर्देशानुसार ही किया जाए। 5. प्रश्न वेफ उपभागों वेफ उत्तरों पर र्दाइं ओर अंक दिए जाएँ, बाद में उपभागों वेफ इन अंकों का योग र्बाइं ओर वेफ हाशिये में लिखकर उसे गोलावृफत कर दिया जाए। 6. यदि प्रश्न का कोई उपभाग नहीं है तो उस पर बाईं ओर ही अंक दिए जाएँ। 7. यदि परीक्षार्थी ने किसी प्रश्न का उत्तर दो स्थानों पर भी लिख दिया है तो जहाँ प्रश्न को पहले हल किया गया है उस पर अंक दें और बाद में किए हुए को काट दें। 8. संक्षिप्त किंतु उपयुक्त विवेचन वेफ साथ प्रस्तुत किया गया बिंदुवार उत्तर विस्तृत विवेचन की अपेक्षा अच्छा माना जाएगा। ऐसे उत्तरों को उचित महत्त्व देने की अपेक्षा है। 9. एक ही प्रकार की अशु(ि पर अंक न काटें। 10. शब्द-सीमा से अध्कि शब्द होने पर भी अंक न काटे जाएँ। 11. प्रायः यह प्रवृत्ति देखी जाती है कि परीक्षक सहानुभूति में 30: अंक प्राप्त करने वाले परीक्षार्थी को 33: अंक देकर उत्तीर्ण कर देते है, या कहीं एक अंक वेफवल इस आधर पर काट लेते है कि पूरे अंक नहीं दिए जा सकते। यहाँ यह ध्यान रखना होगा कि मूल्यांकन में संपूर्ण अंक पैमाने - 0 से 90 का प्रयोग अभीष्ट है अर्थात् परीक्षार्थी ने यदि सभी अपेक्षित उत्तर-बिंदुओं का उल्लेख किया है तो उसे पूरे 90 अंक दिए जाने चाहिए। 12. उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन करते समय यदि कोई उत्तर पूर्णतः गलत मिलता है तो उस उत्तर पर गलत ;द्ध चिह्नित कर शून्य अंक दिए जाएँ। Click Here to DownloadCBSE Class-10 Exam 2017 : Hindi (Course A) Foreignसेैकेड़री स्कूल परीक्षा मार्च - 2017 अंक-योजना - हिंदी ;‘अ’ कोड संख्या 3/2/1, 2, 3 सामान्य निर्देश: मूल्यांकन करते समय वृफपया निम्नलिखित निर्देशों वेफ प्रति सावधनी बरतिए। विशेष निर्देश: माननीय सर्वोच्च न्यायालय वेफ आदेशानुसार परीक्षार्थी तय शुल्क देकर उत्तर-पुस्तिका की फोटोकॉपी प्राप्त कर सकते हैं। परीक्षक यह सुनिश्चित करें कि उन्हें प्रत्येक प्रश्न की अंक योजना वेफ अनुसार ही उत्तर का मूल्यांकन करना है। 1. बहुविकल्पी प्रश्नों वेफ उत्तर में यदि विद्यार्थी पूरे विकल्प ;वाक्य/वाक्यांश/शब्दद्ध को न लिखकर वेफवल ;कद्ध/;खद्ध इत्यादि उपयुक्त विकल्प ही लिखें तो उसे भी स्वीकारें । 2. अंक योजना का उद्देश्य मूल्यांकन को अध्किाध्कि वस्तुनिष्ठ बनाना है। अंक-योजना में दिए गए उत्तर-बिंदु अंतिम नहीं हैं। ये सुझावात्मक एवं सांवेफतिक हैं। यदि परीक्षार्थी ने इनसे भिन्न, किंतु उपयुक्त उत्तर दिए हैं तो उसे उपयुक्त अंक दिए जाएँ। 3. परीक्षकों वेफ साथ जब तक प्रथम दिन वैयक्तिक अथवा सामूहिक रूप से अंक-योजना पर भली-भाँति विचार-विनिमय नहीं हो जाता तब तक मूल्यांकन आरंभ न कराया जाए। 4. मूल्यांकन-कार्य अपनी निजी व्याख्या वेफ अनुसार नहीं, बल्कि अंक-योजना में निर्दिष्ट निर्देशानुसार ही किया जाए। 5. प्रश्न वेफ उपभागों वेफ उत्तरों पर र्दाइं ओर अंक दिए जाएँ, बाद में उपभागों वेफ इन अंकों का योग र्बाइं ओर वेफ हाशिये में लिखकर उसे गोलावृफत कर दिया जाए। 6. यदि प्रश्न का कोई उपभाग नहीं है तो उस पर बाईं ओर ही अंक दिए जाएँ। 7. यदि परीक्षार्थी ने किसी प्रश्न का उत्तर दो स्थानों पर भी लिख दिया है तो जहाँ प्रश्न को पहले हल किया गया है उस पर अंक दें और बाद में किए हुए को काट दें। 8. संक्षिप्त किंतु उपयुक्त विवेचन वेफ साथ प्रस्तुत किया गया बिंदुवार उत्तर विस्तृत विवेचन की अपेक्षा अच्छा माना जाएगा। ऐसे उत्तरों को उचित महत्त्व देने की अपेक्षा है। 9. एक ही प्रकार की अशु(ि पर अंक न काटें। 10. शब्द-सीमा से अध्कि शब्द होने पर भी अंक न काटे जाएँ।
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CBSE 2017-18 Syllabus Class-12 : Sociology Posted: 10 Jul 2017 01:20 AM PDT CBSE Class-12 Syllabus 2017-18
Subject: SociologyRationale Sociology is introduced as an elective subject at the senior secondary stage. The syllabus is designed to help learners to reflect on what they hear and see in the course of everyday life and develop a constructive attitude towards society in change; to equip a learner with concepts and theoretical skills for the purpose. The curriculum of Sociology at this stage should enable the learner to understand dynamics of human behaviour in all its complexities and manifestations. The learners of today need answers and explanations to satisfy the questions that arise in their minds while trying to understand social world. Therefore, there is a need to develop an analytical approach towards the social structure so that they can meaningfully participate in the process of social change. There is scope in the syllabus not only for interactive learning, based on exercises and project work but also for teachers and students to jointly innovate new ways of learning.
Objectives
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