CBSE PORTAL : CBSE Class-12 Exam 2017 : All India Scheme Question Paper, Printed Textiles |
- CBSE Class-12 Exam 2017 : All India Scheme Question Paper, Printed Textiles
- CBSE Class-12 Exam 2017 : All India Scheme Question Paper, Traditional Indian Textiles
- CBSE Class-12 Exam 2017 : All India Scheme Question Paper, Garment Construction
- CBSE Class-12 Exam 2017 : All India Scheme Question Paper, Basic Pattern Development
- CBSE Class-12 Exam 2017 : All India Scheme Question Paper, Fabric Study
- CBSE 2017-18 Syllabus Class-12 :Fashion Studies
CBSE Class-12 Exam 2017 : All India Scheme Question Paper, Printed Textiles Posted: 04 Aug 2017 11:52 PM PDT CBSE Class-12 Exam 2017 : All India SchemePrinted TextilesPrinted Textilesछपे टैक्सटाइल PRINTED TEXTILES सामान्य निर्देश : General Instructions : खण्ड अ SECTION A १. रिक्त स्थान भरिए : (i) ३००० इ.उ. के आस-पास पेरू (Peru) में _____________ तन्तु कप‹डा बनाने के लिए प्रयोग में लाया जाता था । १ (ii) जौय (Jouy), फ्रांस में छपाई कारख़ाना ______________ द्वारा १७५९ में स्थापित किया गया था । १ (iii) प्राचीन भारत में _____________ एक प्रसिद्ध पारम्परिक छपाई की तकनीक थी । १ (iv) बोटैनिकल (Botanical) प्रट्स ____________ जैसे डिजाइनरों द्वारा अपने संग्रहों में बहुत इस्ते ाल किए गए हैं । १
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CBSE Class-12 Exam 2017 : All India Scheme Question Paper, Traditional Indian Textiles Posted: 04 Aug 2017 11:44 PM PDT CBSE Class-12 Exam 2017 : All India SchemeTraditional Indian TextilesTraditional Indian Textilesपरम्परागत भारतीय वस्त्र TRADITIONAL INDIAN TEXTILES सामान्य निर्देश : General Instructions : खण्ड अ SECTION A १. निम्नलिखित पदों को १ - २ वाक्यों (प्रत्येक) में समझाइए : १x५=५ Explain the following terms in 1 – 2 sentences each : २. बताइए कि निम्नलिखित कथन सही हैं या गलत : १x५=५ खण्ड ब SECTION B सभी प्रश्न अनिवार्य हैं । ३. पीपली एपलीक काम से क्या उत्पाद बनाए जाते हैं ? २ ४. राजस्थान में बँधेज कप‹डों के उत्पादन केन्द्रों की सूची बनाइए । २ ५. डबल-इकत्त (double-ikat) तकनीक समझाइए । पारम्परिक डबल-इकत्त कपडे का एक उदाहरण दीजिए । १+१ ६. प्राकृतिक रंगों (वूशी) के दो स्रोत व उनसे प्राप्त होने वाले रंग बताइए । १+१ ७. श्रीकलाहस्ती में कलमकारी के डिμजाइनों का क्या प्रेरणा स्रोत है ? दो उदाहरण दीजिए । २ Click Here to DownloadCourtesy: CBSE |
CBSE Class-12 Exam 2017 : All India Scheme Question Paper, Garment Construction Posted: 04 Aug 2017 01:23 AM PDT CBSE Class-12 Exam 2017 : All India SchemeGarment ConstructionGarment Constructionवस्त्र बनावट-II GARMENT CONSTRUCTION-II सामान्य निर्देश : General Instructions : खण्ड अ SECTION A सही है या गलत बताइए । सभी प्रश्नों को हल कीजिए । State true or false. Attempt all questions. १. मॉड्यूलर सिस्टम में बंडलों को एकत्रित किया जाता है । १ २. वेल्ट जेब काट जेब है । १ ३. चेन टाँके में लचक नहीं होती । १ ४. ब्लाइंड टाँका तुरपाई मशीन चेन टाँके के सिद्धान्त पर कार्य करती है । १ ५. वस्त्र में क्रियाशील योक हमेशा आ‹डे ग्रेन में काटा जाता है । १ खण्ड ब SECTION B बहुत संक्षिप्त उत्तर दीजिए । ६. सिलेन्डर बेड सिलाई मशीन का कार्य बताइए । २ ७. वस्त्र में बटनों की पट्टी की महत्ता बताइए । २ Give the importance of plackets in a garment. ८. मिटरिंग की परिभाषा दीजिए । २ ९. कप‹डे के ग्रेन्स के नाम बताइए । आप उन्हें कैसे पहचानेंगे ? २ १०. चूडीदार पजामा सिलने के लिए कप‹डे की लागत का अनुान आप किस प्रकार लगाएँगे ? २ How will you calculate the fabric required for stitching a Churidar Click Here to DownloadCourtesy: CBSE |
CBSE Class-12 Exam 2017 : All India Scheme Question Paper, Basic Pattern Development Posted: 04 Aug 2017 01:12 AM PDT CBSE Class-12 Exam 2017 : All India SchemeBasic Pattern DevelopmentBasic Pattern Developmentबेसिक पैटर्न विकास-II BASIC PATTERN DEVELOPMENT II सामान्य निर्देश : General Instructions : खण्ड अ SECTION A सभी प्रश्न कीजिए । Attempt all questions. १. लेयर्ड गुंजाइश की परिभाषा दीजिए । १ २. भारत में कौन-सा मानक माप चार्ट प्रयोग किया जाता है ? १ ३. फिट घटक ‘सैटङ्क से आप क्या समझते हैं ? १ ४. वस्त्र को ग्रेन के रुख में काटना क्यों महत्त्वपूर्ण है ? १ ५. पतलून के पीछे की क्रॉच सीवन को सामने की क्रॉच सीवन से अधिक लम्बा और वक्र काटनेके कारण दीजिए । १ Give the reasons for cutting the back crotch seam of the trouser longer खण्ड ब SECTION B बहुत संक्षिप्त उत्तर दीजिए । Click Here to DownloadCourtesy: CBSE |
CBSE Class-12 Exam 2017 : All India Scheme Question Paper, Fabric Study Posted: 04 Aug 2017 01:00 AM PDT CBSE Class-12 Exam 2017 : All India SchemeFabric StudyFabric Studyकपडा अध्ययन FABRIC STUDY सामान्य निर्देश : General Instructions : खण्ड अ SECTION A सत्य है या असत्य, बताइए । सभी प्रश्न कीजिए । १. कपडे में ताने की दिशा में सबसे अधिक लचक होती है । १ २. कढाई के टाँकों को बखिया टाँके (बैक स्टिच) से आरम्भ किया जाता है । १ ४. तैपची, फन्दा और जाली चिकनकारी में प्रयोग की जाती है । १ ५. बंगाल की फोक् (लोक) कला चिथ‹डों की कला की तरह निर्देशित की जाती है । १ खण्ड ब SECTION B बहुत संक्षिप्त उत्तर दीजिए । ६. तन्तुओं का उनकी लम्बाई के आधार पर वर्गीकरण कीजिए । २ ७. डौबी बुनाई की दो महत्त्वपूर्ण विशेषताएँ बताइए । २ ८. निटिड कप‹डों के दो व्यापक वर्ग बताइए । २ ९. फैल्ट और फ्लैनल में अन्तर बताइए । २ १०. निम्नलिखित पारंपरिक वस्त्र भारत के किन राज्यों के हैं ? २ अथवा To which Indian States do the following traditional textiles belong ? Click Here to DownloadCourtesy: CBSE |
CBSE 2017-18 Syllabus Class-12 :Fashion Studies Posted: 03 Aug 2017 11:41 PM PDT CBSE Class-12 Syllabus 2017-18
Subject: Fashion StudiesPreamble: Fashion is dynamic and ever changing. It is one of the most powerful forces in our lives. It influences every facet of our lifestyle at a particular period in time e.g. the clothes we wear, the music we listen, the food we eat, where we go for holiday or the car we drive in etc. Fashion is a big business and key driver for several industries e.g. apparel, accessories, textiles, automobiles etc. The purpose of the course ‘Fashion Studies’ is to tell the students about the fundamentals of fashion design. Fashion Design as a profession includes the entire process of designing and producing fashion apparels from the fibre and yarn stage to the finished product. The course will give an overview of fashion design and elaborate on different aspects like elements of design, history of fashion, fabrics, and understanding of the body, pattern development and garment construction. CLICK HERE TO DOWNLOADCourtesy: CBSE |
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