CBSE PORTAL : CBSE Class-12 Exam 2017 : All India Scheme Question Paper, Multimedia And Web Technology |
- CBSE Class-12 Exam 2017 : All India Scheme Question Paper, Multimedia And Web Technology
- CBSE Class-12 Exam 2017 : All India Scheme Question Paper, National Cadet Corps
- CBSE Class-10 Exam 2017 : Foreign Scheme Question Paper, Hindi-B
- CBSE Class-10 Exam 2017 : Foreign Scheme Question Paper, Hindi-A
- CBSE Class-12 Exam 2017 : Marking Scheme, Political Science
- CBSE 2017-18 Syllabus Class-12 : Physics
CBSE Class-12 Exam 2017 : All India Scheme Question Paper, Multimedia And Web Technology Posted: 13 Jul 2017 01:23 AM PDT CBSE Class-12 Exam 2017 : All India SchemeQuestion Paper, Multimedia And Web TechnologyCBSE Class-12 Exam 2017 : Multimedia And Web Technology
MULTIMEDIA AND WEB TECHNOLOGY Time allowed : 3 hours, Maximum Marks : 70 Note : (i) All questions are compulsory. (ii) Answer the questions after carefully reading the text. 1. (a) Write any two advantages of using DBMS. 1 (b) MySQL is a RDBMS. Is this statement true or false ? 1 (c) Study the following data and answer the questions given below : Click Here to DownloadCourtesy: CBSE | |||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||
CBSE Class-12 Exam 2017 : All India Scheme Question Paper, National Cadet Corps Posted: 13 Jul 2017 01:09 AM PDT CBSE Class-12 Exam 2017 : All India SchemeQuestion Paper, National Cadet CorpsCBSE Class-12 Exam 2017 : National Cadet Corps
राष्ट्रीय कैडेट कोर NATIONAL CADET CORPS (NCC) निर्धारित समय : ३ घण्टे, अधिकतम अंक : ७० Time allowed : 3 hours, Maximum Marks : 70 भाग १ - सामान्य विषय (कुल प्रश्न - १५ और अधिकतम अंक ह्न ४९) PART 1 – COMMON SUBJECT (Total Questions – 15 and Maximum Marks – 49) अति लघु उत्तर : ३x१=३ Very Short Answer १. जनरल सल्यूट किन गणमान्य व्यक्तियों को दिया जाता है ? १ Which dignitaries are given general salute ? २. किस कचरे को म्युनिसिपल कचरा भी कहते हैं ? १ Which waste is classified as municipal waste ? ३. संक्षिप्त रूप उऋउ का पूर्ण रूप लिखिए । १ Write the full form of the abbreviation CFC. ४. ब्रह्म समाज की स्थापना किसने की ? ब्रह्म समाज के क्या उद्देश्य थे ? २ Who founded Brahmo Samaj ? What were the aims of Brahmo Samaj ? ५. संक्षिप्त रूप डथजढ का पूर्ण रूप लिखिए । २ Write the full form of the abbreviation SWOT. दीर्घ उत्तर ह्न १ : ४x३=१२ Long Answer – 1 : ६. सविनय अवज्ञा आंदोलन पर संक्षिप्त टिप्पणी लिखिए । ३ Write a short note on Civil Disobedience Movement. ७. खाली हाथ ड्रिल में आगे और पीछे जाने के बुनियादी कदम क्या हैं ? ३ What are the basic steps for pace forward and to the rear in drill without arms ? ८. अच्छी शूटग की बुनियादी अनिवार्यताएँ क्या हैं ? ३ What are the basic essentials of good shooting ? ९. आग बुझाने के क्या तरीके हैं ? ३ What are the methods of fire fighting ? Click Here to DownloadCourtesy: CBSE | |||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||
CBSE Class-10 Exam 2017 : Foreign Scheme Question Paper, Hindi-B Posted: 13 Jul 2017 12:50 AM PDT CBSE Class-10 Exam 2017 : Foreign SchemeQuestion Paper, Hindi - BCBSE Class-10 Exam 2017 : Hindi-B (Set-1)
संकलित परीक्षा II SUMMATIVE ASSESSMENT – II हिन्दी HINDI (पाठ्यक्रम अ) (Course A) निर्धारित समय : ३ घण्टे, अधिकतम अंक : ९० Time allowed : 3 hours, Maximum Marks : 90 सामान्य निर्देश :
खण्ड क १. निम्नलिखित गद्यांश को ध्यानपूर्वक पढकर पूछे गए प्रश्नों के उत्तर दीजिए : २x६=१२ मैं सोच रहा हूँ पर जफर कोई भी बात नहीं सोच रहे हैं । वे अपनी धुन में हैं । वे कंघा चलाते हैं, पर वह नहीं चलता उलझे बालों में अटक जाता है । जफर मियाँ बाल सुलझाते हैं और कंघा बढाते हैं । कभी वह झुककर बालों का मिलान देखते हैं, कभी उभारकर, कभी इधर और कभी उधर । एक-एक बाल पर, एक-एक ढलाव पर, एक-एक मिलान पर जफर की निगाह है, जैसे कोई इंजीनियर किसी पुल के खंभों का मिलान देख रहा हो । यों कटग पूरी हुई और कैंची को चार बार ताल के साथ खाली ही चुकर-चुकर चलाया,μजμफर ने कहा ह्न लो सरकार, कट गए आपके बाल । अब उन्होंने उठाया ब्रश और जुटे हμजामत पर । हμजामत में भी वहीं तल्लीनता । एक हाथ सीधा, तो एक उलटा और तब यह देखभाल कि कहीं कोई कील तो नहीं रह गई । कील ही नहीं, कलम से लेकर मूँछों की छँटाई तक के काम उन्होंने पूर्ण सुंदरता से किए । बीस मिनट से ज्यादा मैं जफर की इस तल्लीनता को देखता रहा । सच यह है कि जफर उस मμजदूर के बालों में लीन थे और मैं जफर में । देखते-देखते मैं भावों से भर उठा था, यहाँ तक कि हजामत की ऊँची कुरसी पर आने को जब मैं उठा तो इतना भाव-विभोर था कि मैंने जफर को अपने में दबोच लिया । पैसे देकर जब वह मजदूर चला गया तो मैंने कहा ह्न जफर मियाँ ! तु तो उस मजदूर से ऐसे लिपटे कि जैसे जले का कलक्टर ही तुम्हारी दुकान पर आ बैठा हो । जफर ने जो जवाब दिया, उससे आगरे का पेठा और दिल्ली का सोहन हलवा दोनों फीके प‹ड गए । बोले ह्न बाबू जी, मेरे लिए तो जो इस कुरसी पर बैठता है, वही कलक्टर है । ‘हर एक नागरिक में अपने काम के लिए यह चाव, श्रम के प्रति यह श्रद्धा और पेशे के प्रति ईानदारी के इस भाव का जागरण ही राष्ट्र की जीवनी-शक्ति का सर्वोत्तम मापदंड है ।ङ्क (क) जफर का क्या व्यवसाय है ? उनके काम की तुलना इंजीनियर से क्यों की गई है ? (ख) जफर के बाल काटने के कौशल पर टिप्पणी कीजिए । (ग) हजामत बनाने में जफर क्या सावधानियाँ बरत रहे थे ? (घ) इस कथन में निहित व्यंग्य को स्पष्ट कीजिए : ‘‘तु तो उस मजदूर से ऐसे लिपटे कि जैसे जले का कलक्टर हो ।ङ्कङ्क (ङ) जफर के उत्तर में क्या बात थी जिसकी मिठास पर लेखक मुग्ध हो गया ? (च) राष्ट्र की जीवनी-शक्ति का श्रेष्ठ पौना क्या है ? Click Here to DownloadCBSE Class-10 Exam 2017 : Hindi-B (Set-2)
संकलित परीक्षा II SUMMATIVE ASSESSMENT – II हिन्दी HINDI (पाठ्यक्रम अ) (Course A) निर्धारित समय : ३ घण्टे, अधिकतम अंक : ९० Time allowed : 3 hours, Maximum Marks : 90 सामान्य निर्देश :
खण्ड क १. निम्नलिखित काव्यांश को ध्यानपूर्वक प‹ढकर पूछे गए प्रश्नों के उत्तर दीजिए : २x४=८ आज जीत की रात पहरुए, सावधान रहना खुले देश के द्वार अचल दीपक समान रहना । प्रथम चरण है नए स्वर्ग का है मंμिजल का छोर इस जन-मंथन से उठ आई पहली रत्न-हिलोर अभी शेष है पूरी होना जीवन मुक्ता डोर क्योंकि नहीं मिट पाई दुख की विगत साँवली कोर ले युग की पतवार बने अंबुधि महान रहना पहरुए सावधान रहना । ऊँची हुई मशाल हमारी आगे कठिन डगर है शत्रु हट गया, लेकिन उसकी छायाओं का डर है शोषण से मृत है समाज, कमμजोर हमारा घर है कतु आ रही नई जदगी यह विश्वास अमर है जनगंगा में ज्वार, लहर तु प्रवहमान रहना पहरुए सावधान रहना । (क) काव्यांश में किसको सावधान किया गया है और क्यों ? (ख) ‘नहीं मिट पाई दुख की विगत साँवली कोरङ्क का क्या तात्पर्य है ? (ग) देश की प्रगति के मार्ग को ‘कठिन डगरङ्क क्यों कहा गया है ? (घ) काव्यांश का भाव स्पष्ट कीजिए ।
Click Here to DownloadCBSE Class-10 Exam 2017 : Hindi-B (Set-3)
संकलित परीक्षा II SUMMATIVE ASSESSMENT – II हिन्दी HINDI (पाठ्यक्रम अ) (Course A) निर्धारित समय : ३ घण्टे, अधिकतम अंक : ९० Time allowed : 3 hours, Maximum Marks : 90 सामान्य निर्देश :
Click Here to DownloadCourtesy: CBSE | |||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||
CBSE Class-10 Exam 2017 : Foreign Scheme Question Paper, Hindi-A Posted: 13 Jul 2017 12:31 AM PDT CBSE Class-10 Exam 2017 : Foreign SchemeQuestion Paper, Hindi - ACBSE Class-10 Exam 2017 : Hindi-A (Set-1)
संकलित परीक्षा II SUMMATIVE ASSESSMENT – II हिन्दी HINDI (पाठ्यक्रम अ) (Course A) निर्धारित समय : ३ घण्टे, अधिकतम अंक : ९० Time allowed : 3 hours, Maximum Marks : 90 सामान्य निर्देश :
खण्ड क १. निम्नलिखित गद्यांश को प‹ढकर पूछे गए प्रश्नों के लिए सही विकल्प चुनकर लिखिए : १x५=५ नालंदा विश्वविद्यालय भौगोलिक रूप से दक्षिण बिहार-स्थित राजगीर के समीप है । इसके ध्वंसावशेष आज भी ब‹डागाँव तक फैले हुए हैं । ऐसा माना जाता है कि नालंदा विश्वविद्यालय की स्थापना बौद्ध संन्यासियों द्वारा की गई थी, जिनका मूल उद्देश्य एक ऐसे विश्वविद्यालय की स्थापना करना था जो ध्यान व अध्यात्म के लिए उपयुक्त हो । ऐसा माना जाता है कि महात्मा बुद्ध ने नालंदा की कई बार यात्रा की थी । बहरहाल, इस विश्वविद्यालय का निर्माण कब हुआ था इसे लेकर विद्वानों में एक राय नहीं है । लेकिन ऐतिहासिक दस्तावेμजों से जानकारी मिलती है कि इस विश्वप्रसिद्ध विश्वविद्यालय की स्थापना गुप्तवंशी शासक कुमारगुप्त ने की थी । नालंदा विश्वविद्यालय के अधिकतर छात्र तिब्बतीय बौद्ध-संस्कृतियों ड्ढ वज्रयान और महायान से सम्बद्ध थे । विश्वविद्यालय-प्रशासन अनुशासन के प्रति जितना कठोर था, शिक्षा को लेकर उतना ही जागरूक, संवेदनशील और सतर्क था । यह इसी से समझा जा सकता है कि प्रवेश के इच्छुक विद्यार्थियों को पहले द्वारपाल से वाद-विवाद करना प‹डता था और फिर उसमें उत्तीर्ण होने पर ही उन्हें प्रवेश मिलता था । छात्रों को रहने के लिए छात्रावास की सुविधा उपलब्ध थी । इत्सिंग के लेखन के अनुसार यहाँ होने वाली चर्चाओं में सभी की भागीदारी आवश्यक थी । सभा में मौजूद सभी लोगों के फैसले पर संयुक्त रूप से आम सहमति की आवश्यकता होती थी । विश्वविद्यालय के संचालन के लिए राजाओं द्वारा विशेष अनुदान दिया जाता था लेकिन विश्वविद्यालय के संचालन में उनका किसी तरह का हस्तक्षेप नहीं था । आश्चर्य यह कि बौद्ध धर्म को न मानने वाले शासक भी इस विश्वविद्यालय को भरपूर अनुदान देते थे । यह शिक्षा के प्रति उनकी अनुरक्ति को ही रेखांकित करता है । Click Here to DownloadCBSE Class-10 Exam 2017 : Hindi-A (Set-2)
संकलित परीक्षा II SUMMATIVE ASSESSMENT – II हिन्दी HINDI (पाठ्यक्रम अ) (Course A) निर्धारित समय : ३ घण्टे, अधिकतम अंक : ९० Time allowed : 3 hours, Maximum Marks : 90 सामान्य निर्देश :
खण्ड क १. निम्नलिखित गद्यांश को प‹ढकर पूछे गए प्रश्नों के लिए सही विकल्प चुनकर लिखिए : १x५=५ जोश मलीहाबादी अपने ख़िदमतगार जुगनू को लेकर आश्रम पहुँच गए और बहुत-सी किताबें भी साथ ले गए । जोश कहते हैं, ठाकुर ने मेरी ब‹डी आवभगत की । वे लिखते हैं, ―यों तो आश्रम की qμजदगी बेहद सादा थी, सुबह-शाम की चहलμकदमी, दोनों वक्त का स्नान, रोμज की मौसिकी और घने पे‹डों के साए में प‹ढना-प‹ढाना उस आश्रम की qμजदगी का जरूरी हिस्सा थे जिसे अलग नहीं किया जा सकता था । एक ख़ासियत और थी कि वहाँ मांस नहीं खाया जा सकता था ।‖ रवींद्रनाथ ठाकुर में एक बात और ख़ास थी ह्न वह यह कि उस दौर में कही उनकी बातें आज भी हालात के मुताबिμक लगती हैं । भारत की जर्जर शिक्षा-व्यवस्था के बारे में उन्होंने कहा था, ―इस देश में हम जिसे स्कूल कहते हैं, वह शिक्षा देने का एक कारख़ाना है । अध्यापक इस कारख़ाने का अंग हैं । सा‹ढे दस बजे घंटी बजती है और कारख़ाना खुल जाता है । कक्षाएँ चलती रहती हैं और साथ ही अध्यापक का मुँह चलता रहता है । चार बजे कारख़ाना बंद हो जाता है और साथ ही अध्यापक रूपी मशीन भी अपना मुँह बंद कर देती है ।‖ उन्होंने विद्या के दो विभाग माने थे, एक ज्ञान का, दूसरा व्यवहार का । जोश कहते हैं, ―हरचंद मैं अध्यात्म के दायरे से निकल कर qचतन की ओर धीरे से मु‹ड रहा था, लेकिन ठाकुर की कविताएँ इसके बावजूद मुझको बेहद प्रभावित किया करती थीं । मैं उनके अनुवाद प‹ढ-प‹ढ कर सिर धुना करता था, क्योंकि मैं बंगाली μजबान नहीं जानता था । अगर मैं बंगाली भाषा से वाकफ होता तो ठाकुर की कविताओं को समझने की तरह समझ सकता लेकिन मुझको इसका बेहद अफसोस है कि मैं उनकी कविताओं को अंग्रेμजी अनुवाद से समझ रहा हूँ, बंगालियों की तरह समझ नहीं सकता ।‖
Click Here to DownloadCBSE Class-10 Exam 2017 : Hindi-A (Set-3)
संकलित परीक्षा II SUMMATIVE ASSESSMENT – II हिन्दी HINDI (पाठ्यक्रम अ) (Course A) निर्धारित समय : ३ घण्टे, अधिकतम अंक : ९० Time allowed : 3 hours, Maximum Marks : 90 सामान्य निर्देश :
Click Here to DownloadCourtesy: CBSE | |||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||
CBSE Class-12 Exam 2017 : Marking Scheme, Political Science Posted: 13 Jul 2017 12:08 AM PDT CBSE Class-12 Exam 2017 : Marking SchemeQuestion Paper, Political ScienceCBSE Class-12 Exam 2017 : Political Science (Delhi)ALL INDIA SENIOR SCHOOL CERTIFICATE EXAMINATION MARCH, 2017 MARKING SCHEME- POLITICAL SCIENCE Expected Answers / Value Points General Instructions: 1. Please examine each part of the question carefully and allocate the marks allotted for the parts as given in the marking scheme. TOTAL MARKS FOR EVERY ANSWER MAY BE PUT IN A CIRCLE ON THE LEFT SIDE WHERE THE ANSWER ENDS. 2. The answers given in the marking scheme are suggestive answers. The content is thus indicative. The candidates may express the content in various forms. But, for the standardization of evaluation it is advisable to follow the marking scheme suggested here on the basis of expected content. However, full credit be given if any other relevant and correct definitions / points / answers are given by the candidate. 3. Wherever only a “Specific” number of examples / factors / reasons / value points have been asked in a question, the credit / award should be given only for the required number of best attempted answers. 4. There should be no effort at “moderation” of the marks by the evaluators. The actual total marks obtained by the candidate are of no concern to the evaluators. 5. Some of the questions relate to higher order thinking ability. These questions are to be evaluated carefully, so that the candidate’s understanding / analytical ability be judged 6. The Head–Examiners have to go through the first five answer-scripts evaluated by each evaluator to ensure that the evaluation has been carried out as per the instructions given in the marking scheme. The remaining answer scripts meant for evaluation shall be given only after ensuring that there is no insignificant variation in the marking of individual evaluators. 7. Separate marking scheme for all the three sets have been given. Click Here to DownloadCBSE Class-12 Exam 2017 : Political Science (Foreign)ALL INDIA SENIOR SCHOOL CERTIFICATE EXAMINATION MARKING SCHEME - 2017 SUBJECT : POLITICAL SCIENCE 59/2/1
Click Here to DownloadCBSE Class-12 Exam 2017 : Political Science (Outside)ALL INDIA SENIOR SCHOOL CERTIFICATE EXAMINATION MARKING SCHEME - 2017 SUBJECT : POLITICAL SCIENCE 59/1
Click Here to DownloadCourtesy: CBSE | |||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||
CBSE 2017-18 Syllabus Class-12 : Physics Posted: 12 Jul 2017 10:56 PM PDT CBSE Class-12 Syllabus 2017-18
Subject: PhysicsSenior Secondary stage of school education is a stage of transition from general education to discipline-based focus on curriculum. The present updated syllabus keeps in view the rigour and depth of disciplinary approach as well as the comprehension level of learners. Due care has also been taken that the syllabus is comparable to the international standards. Salient features of the syllabus include:
CLICK HERE TO DOWNLOADCourtesy: CBSE |
You are subscribed to email updates from CBSE PORTAL : CBSE, ICSE, NIOS, JEE-MAIN, AIPMT Students Community. To stop receiving these emails, you may unsubscribe now. | Email delivery powered by Google |
Google Inc., 1600 Amphitheatre Parkway, Mountain View, CA 94043, United States |