CBSE PORTAL : CBSE Board Exam Class-12 Model Answers 2016 : English Core |
- CBSE Board Exam Class-12 Model Answers 2016 : English Core
- CBSE Class-12 Exam 2017 : All India Scheme Question Paper (Hindi Elective)
- CBSE Class-10 Exam 2017 : All India Scheme Question Paper (Hindi B)
- CBSE Class-10 Exam 2017 : All India Scheme Question Paper (Hindi A)
- CBSE 2017-18 Syllabus Class-10 : Mathematics
CBSE Board Exam Class-12 Model Answers 2016 : English Core Posted: 27 Jun 2017 07:05 AM PDT CBSE Board Exam Class-12 Model Answers 2016
Exam Name : CBSE Borad Exam Class - 12 Model Answers 2016Subject : English Core (Model Answer)Year : 2016
Click Here to Download Full Model AnswerCourtesy: CBSE |
CBSE Class-12 Exam 2017 : All India Scheme Question Paper (Hindi Elective) Posted: 27 Jun 2017 06:01 AM PDT CBSE Class-12 Exam 2017 : All India Scheme Question Paper (Hindi Elective)CBSE Class-12 Exam 2017 : Hindi Elective (Set-1)हिन्दी (ऐच्छिक) १. निम्नलिखित गद्यांश को प‹ढकर पूछे गए प्रश्नों के उत्तर दीजिए : १५ पतझ‹ड ॠतु आने पर जेल के हमारे आँगन में नीम के पे‹ड से पत्तों के गिरने पर मन में कभी-कभी qचता होने लगती है कि यह पे‹ड का काल आया है या उसका केवल कायापलट हो रहा है ? यों तो पत्तों को गिरते देख कर मन में विषाद का भाव उत्पन्न होना चाहिए, qकतु ऐसा बिलकुल नहीं होता, उलटा मμजा आता है पत्ते इतने झ‹डते हैं मानो टिड्डी दल फैल गया हो, मालू होता है पत्तों को कितने ही गोल-गोल चक्कर काटने प‹डते हैं उन्हें नीचे उतरने की थो‹डी भी जल्दी नहीं होती । और फिर गिरने के बाद क्या वे चुपचाप प‹डे रहेंगे ? नहीं, कदापि नहीं । छोटे बच्चे जिस प्रकार दौ‹डने का और एक-दूसरे को पक‹डने का खेल खेलते हैं, उसी प्रकार ये पत्ते भी इधर से उधर और उधर से इधर गोल-गोल चक्कर काटते रहते हैं । हवा के झोंकों के साथ ये हँसते-कूदते मेरी ओर दौ‹डे आते हैं । मुझे लगता है कि इन पत्तों को थो‹डी देर बाद पे‹ड से फूटने वाली कोंपलों को झटपट जगह दे देने की ही अधिक जल्दी होती होगी । साँप जिस प्रकार अपनी केंचुली उतारकर फिर से जवान बनता है, उसी प्रकार पुराने पत्ते त्याग कर पे‹ड भी वसंत ॠतु का स्वागत करने के लिए फिर से जवान बनने की तैयारी करता होगा । इसीलिए यह कहने का मन नहीं होता कि ये पत्ते टूटते हैं या गिरते हैं । ये पत्ते तो छूट जाते हैं । हाथ में पक‹ड रखा हुआ कोई पक्षी जैसे पक‹ड कुछ ढीली होते ही चकमा देकर उ‹ड जाता है, उसी प्रकार ये पत्ते तेμजी से छूट जाते हैं । यह विचार भी मन में आता है कि ये पत्ते गिरने वाले तो हैं ही, तो फिर सबके सब एक साथ क्यों नहीं गिरते । पर्णहीन वृक्ष की मुक्त शोभा तो देखने को मिलेगी । जिस पे‹ड पर एक भी पत्ता नहीं रहा और अँगुलियाँ टे‹ढी-मे‹ढी करके जो पागल के समान ख‹डा है और जो आकाश के पर्दे पर कालीन के चित्र के समान मालू हो रहा है, उसकी शोभा कभी-कभी आपने ध्यान देकर निहारी है ? पर्णहीन टहनियों की जाली सचमुच ही बहुत सुन्दर दिखाई देती है । Click Here to Download Set -1CBSE Class-12 Exam 2017 : Hindi Elective (Set-2)निम्नलिखित काव्यांश को प‹ढकर पूछे गए प्रश्नों के उत्तर दीजिए : १ ५=५ कम देकर, μज्यादा पाने की आदत बहुत बुरी है; तन का पूरा प‹ड भी जाए, मन रीता रहता है ! कभी न चुकने वाला ॠण है, जीना बहुत कठिन है; यों मरने तक हर जीने वाला जीता रहता है ! आते हैं फल उन वृक्षों पर जो न उन्हें खाते हैं; छाँह जहाँ मिलती औरों को छत्र वहाँ छाते हैं; गाते हैं जो गीत, कभी अपने न गीत गाते हैं हे-हिमावत कब अपने हित हिम-आतप सहता है ! (क) किस आदत को बुरा कहा गया है ? क्यों ? १ (ख) ‘तन का पूरा प‹ड भी जाए, पर मन रीता रहता हैङ्क काव्य-पंक्ति का भाव स्पष्ट कीजिए । १
Click Here to Download Set -2CBSE Class-12 Exam 2017 : Hindi Elective (Set-3)निम्नलिखित गद्यांश को प‹ढकर पूछे गए प्रश्नों के उत्तर दीजिए : १५ पतझ‹ड ॠतु आने पर जेल के हमारे आँगन में नीम के पे‹ड से पत्तों के गिरने पर मन में कभी-कभी qचता होने लगती है कि यह पे‹ड का काल आया है या उसका केवल कायापलट हो रहा है ? यों तो पत्तों को गिरते देख कर मन में विषाद का भाव उत्पन्न होना चाहिए, qकतु ऐसा बिलकुल नहीं होता, उलटा मμजा आता है पत्ते इतने झ‹डते हैं मानो टिड्डी दल फैल गया हो, मालू होता है पत्तों को कितने ही गोल-गोल चक्कर काटने प‹डते हैं उन्हें नीचे उतरने की थो‹डी भी जल्दी नहीं होती । और फिर गिरने के बाद क्या वे चुपचाप प‹डे रहेंगे ? नहीं, कदापि नहीं । छोटे बच्चे जिस प्रकार दौ‹डने का और एक-दूसरे को पक‹डने का खेल खेलते हैं, उसी प्रकार ये पत्ते भी इधर से उधर और उधर से इधर गोल-गोल चक्कर काटते रहते हैं । हवा के झोंकों के साथ ये हँसते-कूदते मेरी ओर दौ‹डे आते हैं । मुझे लगता है कि इन पत्तों को थो‹डी देर बाद पे‹ड से फूटने वाली कोंपलों को झटपट जगह दे देने की ही अधिक जल्दी होती होगी । साँप जिस प्रकार अपनी केंचुली उतारकर फिर से जवान बनता है, उसी प्रकार पुराने पत्ते त्याग कर पे‹ड भी वसंत ॠतु का स्वागत करने के लिए फिर से जवान बनने की तैयारी करता होगा । इसीलिए यह कहने का मन नहीं होता कि ये पत्ते टूटते हैं या गिरते हैं । ये पत्ते तो छूट जाते हैं । हाथ में पक‹ड रखा हुआ कोई पक्षी जैसे पक‹ड कुछ ढीली होते ही चकमा देकर उ‹ड जाता है, उसी प्रकार ये पत्ते तेμजी से छूट जाते हैं । यह विचार भी मन में आता है कि ये पत्ते गिरने वाले तो हैं ही, तो फिर सबके सब एक साथ क्यों नहीं गिरते । पर्णहीन वृक्ष की मुक्त शोभा तो देखने को मिलेगी । जिस पे‹ड पर एक भी पत्ता नहीं रहा और अँगुलियाँ टे‹ढी-मे‹ढी करके जो पागल के समान ख‹डा है और जो आकाश के पर्दे पर कालीन के चित्र के समान मालू हो रहा है, उसकी शोभा कभी-कभी आपने ध्यान देकर निहारी है ? पर्णहीन टहनियों की जाली सचमुच ही बहुत सुन्दर दिखाई देती है । (क) पे‹ड से पत्तों का झ‹डना-गिरना देखकर लेखक ने क्या सोचा और क्यों ? २ (ख) पत्तों की तुलना टिड्डी दल से क्यों की गई है ? २ Click Here to Download Set -3Courtesy: CBSE |
CBSE Class-10 Exam 2017 : All India Scheme Question Paper (Hindi B) Posted: 27 Jun 2017 04:42 AM PDT CBSE Class-10 Exam 2017 : All India SchemeQuestion Paper (Hindi B)
CBSE Class-10 Exam 2017 : Hindi B (Set -1)Click Here to Download Set -1CBSE Class-10 Exam 2017 : Hindi B (Set -2)Click Here to Download Set -2CBSE Class-10 Exam 2017 : Hindi B (Set -3)Click Here to Download Set -3Courtesy: CBSE |
CBSE Class-10 Exam 2017 : All India Scheme Question Paper (Hindi A) Posted: 27 Jun 2017 03:40 AM PDT CBSE Class-10 Exam 2017 : All India SchemeQuestion Paper (Hindi A)
CBSE Class-10 Exam 2017 : Hindi A (Set -1)Click Here to Download Set -1CBSE Class-10 Exam 2017 : Hindi A (Set -2)Click Here to Download Set -2CBSE Class-10 Exam 2017 : Hindi A (Set -3)Click Here to Download Set -3Courtesy: CBSE |
CBSE 2017-18 Syllabus Class-10 : Mathematics Posted: 27 Jun 2017 12:32 AM PDT CBSE Class-10 Syllabus 2017-18
Subject: MathematicsThe Syllabus in the subject of Mathematics has undergone changes from time to time in accordance with growth of the subject and emerging needs of the society. The present revised syllabus has been designed in accordance with National Curriculum Framework 2005 and as per guidelines given in the Focus Group on Teaching of Mathematics which is to meet the emerging needs of all categories of students. For motivating the teacher to relate the topics to real life problems and other subject areas, greater emphasis has been laid on applications of various concepts. The curriculum at Secondary stage primarily aims at enhancing the capacity of students to employ Mathematics in solving day-to-day life problems and studying the subject as a separate discipline. It is expected that students should acquire the ability to solve problems using algebraic methods and apply the knowledge of simple trigonometry to solve problems of height and distances. Carrying out experiments with numbers and forms of geometry, framing hypothesis and verifying these with further observations form inherent part of Mathematics learning at this stage. The proposed curriculum includes the study of number system, algebra, geometry, trigonometry, mensuration, statistics, graphs and coordinate geometry, etc. The teaching of Mathematics should be imparted through activities which may involve the use of concrete materials, models, patterns, charts, pictures, posters, games, puzzles and experiments. Objectives The broad objectives of teaching of Mathematics at secondary stage are to help the learners to: • consolidate the Mathematical knowledge and skills acquired at the upper primary stage; • acquire knowledge and understanding, particularly by way of motivation and visualization, of basic concepts, terms, principles and symbols and nderlying processes and skills; • develop mastery of basic algebraic skills; • develop drawing skills; • feel the flow of reason while proving a result or solving a problem; • apply the knowledge and skills acquired to solve problems and wherever possible, by more than one method; • to develop ability to think, analyze and articulate logically; CLICK HERE TO DOWNLOADCourtesy: CBSE |
You are subscribed to email updates from CBSE PORTAL : CBSE, ICSE, NIOS, JEE-MAIN, AIPMT Students Community. To stop receiving these emails, you may unsubscribe now. | Email delivery powered by Google |
Google Inc., 1600 Amphitheatre Parkway, Mountain View, CA 94043, United States |