CBSEPORTAL.COM - : (Book) National Geographic Animal Encyclopedia |
(Book) National Geographic Animal Encyclopedia Posted: 04 Jan 2017 10:08 PM PST (Book) National Geographic Animal EncyclopediaBook Details:Reading level: 8 - 12 yearsHardcover: 304 pages Publisher: National Geographic Children's Books (23 October 2012) Language: English ISBN-10: 1426310226 ISBN-13: 978-1426310225 Click Here to Buy From FlipkartClick Here to Buy From Amazon |
NCERT Hindi Question Paper (Class - 10) Posted: 04 Jan 2017 09:51 PM PST NCERT Hindi Question Paper (Class-10)Chapter 1 Soor Das ke Pad1- गोपियों द्वारा उद्धव को भाग्यवान कहने में क्या व्यंग्य निहित है? 2- उद्धव के व्यवहार की तुलना किस-किस से की गई है? 3- गोपियों ने किन-किन उदाहरणों के माध्यम से उद्धव को उलाहने दिए हैं? 4- उद्धव द्वारा दिए गए योग के संदेश ने गोपियों की विरहाग्नि में घी का काम कैसे किया? 5- 'मरजादा न लही' के माध्यम से कौन-सी मर्यादा न रहने की बात की जा रही है? 6- कृष्ण के प्रति अपने अनन्य प्रेम को गोपियों ने किस प्रकार अभिव्यक्त किया है? 7- गोपियों ने उद्धव से योग की शिक्षा कैसे लोगों को देने की बात कही है? 8- प्रस्तुत पदों के आधार पर गोपियों का योग-साधना के प्रति दृष्टिकोण स्पष्ट करें। 9- गोपियों के अनुसार राजा का धर्म क्या होना चाहिए? 10- गोपियों को कृष्ण में ऐसे कौन-से परिवर्तन दिखाई दिए जिनके कारण वे अपना मन वापस पा लेने की बात कहती हैं? 11- गोपियों ने अपने वाव्फ़चातुर्य के आधार पर ज्ञानी उद्धव को परास्त कर दिया, उनके वाव्फ़चातुर्य की विशेषताएँ लिखिए? 12- संकलित पदों को ध्यान में रखते हुए सूर के भ्रमरगीत की मुख्य विशेषताएँ बताइए? रचना और अभिव्यक्ति 13- गोपियों ने उद्धव के सामने तरह-तरह के तर्क दिए हैं, आप अपनी कल्पना से और तर्क दीजिए। 14- उद्धव ज्ञानी थे, नीति की बातें जानते थे_ गोपियों के पास ऐसी कौन-सी शक्ति थी जो उनके वाव्फ़चातुर्य में मुखरित हो उठी? 15- गोपियों ने यह क्यों कहा कि हरि अब राजनीति पढ़ आए हैं? क्या आपको गोपियों के इस कथन का विस्तार समकालीन राजनीति में नजर आता है, रचना और अभिव्यक्ति13- गोपियों ने उद्धव के सामने तरह-तरह के तर्क दिए हैं, आप अपनी कल्पना से और तर्क दीजिए। 14- उद्धव ज्ञानी थे, नीति की बातें जानते थे_ गोपियों के पास ऐसी कौन-सी शक्ति थी जो उनके वाव्फ़चातुर्य में मुखरित हो उठी? 15- गोपियों ने यह क्यों कहा कि हरि अब राजनीति पढ़ आए हैं? क्या आपको गोपियों के इस कथन का विस्तार समकालीन राजनीति में नजर आता है, स्पष्ट कीजिए। Chapter 2 Ram Lakshman Parshuram Samvadराम-लक्ष्मण-परशुराम संवादप्रश्न-अभ्यास1- परशुराम के क्रोध करने पर लक्ष्मण ने धनुष के टूट जाने के लिए कौन-कौन से तर्क दिए? 2- परशुराम के क्रोध करने पर राम और लक्ष्मण की जो प्रतिक्रियाएँ हुईं उनके आधार पर दोनों के स्वभाव की विशेषताएँ अपने शब्दों में लिखिए। 3- लक्ष्मण और परशुराम के संवाद का जो अंश आपको सबसे अच्छा लगा उसे अपने शब्दों में संवाद शैली में लिखिए। 4- परशुराम ने अपने विषय में सभा में क्या-क्या कहा, निम्न पद्यांश के आधार पर लिखिएμ 5- लक्ष्मण ने वीर योद्धा की क्या-क्या विशेषताएँ बताईं? 6- साहस और शक्ति के साथ विनम्रता हो तो बेहतर है। इस कथन पर अपने विचार लिखिए। 7- भाव स्पष्ट कीजिएμ (ख) इहाँ कुम्हड़बतिया कोउ नाहीं। जे तरजनी देखि मरि जाहीं।। (ग) गाधिसूनु कह हृदय हसि मुनिहि हरियरे सूझ। 8- पाठ के आधार पर तुलसी के भाषा सौंदर्य पर दस पंक्तियाँ लिखिए। 9- इस पूरे प्रसंग में व्यंग्य का अनूठा सौंदर्य है। उदाहरण के साथ स्पष्ट कीजिए। 10- निम्नलिखित पंक्तियों में प्रयुक्त अलंकार पहचान कर लिखिएμ (ख) कोटि कुलिस सम बचनु तुम्हारा। (ग) तुम्ह तौ कालु हाँक जनु लावा। (घ) लखन उतर आहुति सरिस भृगुबरकोपु कृसानु। रचना और अभिव्यक्ति11- फ्सामाजिक जीवन में क्रोध की जरूरत बराबर पड़ती है। यदि क्रोध न हो तो मनुष्य दूसरे के द्वारा पहुँचाए जाने वाले बहुत से कष्टों की चिर-निवृत्ति का उपाय ही न कर सके।य् Chapter 3 Dev ke Saviaya aur Kavittप्रश्न-अभ्यास1- कवि ने 'श्रीब्रजदूलह' किसके लिए प्रयु क्त किया है और उन्हें संसार रूपी मंदिर का दीपक क्यों कहा है? 2- पहले सवैये में से उन पंक्तियों को छाँटकर लिखिए जिनमें अनुप्रास और रूपक अलंकार का प्रयोग हुआ है? 3- निम्नलिखित पंक्तियों का काव्य-सौंदर्य स्पष्ट कीजिएμ 4- दूसरे कवित्त के आधार पर स्पष्ट करें कि ऋतुराज वसंत के बाल-रूप का वर्णन परंपरागत वसंत वर्णन से किस प्रकार भिन्न है। 5- 'प्रातहि जगावत गुलाब चटकारी दै'μ इस पंक्ति का भाव स्पष्ट कीजिए। 6- चाँदनी रात की सुंदरता को कवि ने किन-किन रूपों में देखा है? 7- 'प्यारी राधिका को प्रतिबिब सो लगत चंद'μइस पंक्ति का भाव स्पष्ट करते हुए बताएँ कि इसमें कौन-सा अलंकार है? 8- तीसरे कवित्त के आधार पर बताइए कि कवि ने चाँदनी रात की उज्ज्वलता का वर्णन करने के लिए किन-किन उपमानों का प्रयोग किया है? 9- पठित कविताओं के आधार पर कवि देव की काव्यगत विशेषताएँ बताइए। रचना और अभिव्यक्ति10- आप अपने घर की छत से पूर्णिमा की रात देखिए तथा उसके सौंदर्य को अपनी कलम से शब्दबद्ध कीजिए। पाठेतर सक्रियताभारतीय ऋतु चक्र में छह ऋतुएँ मानी गई हैं, वे कौन-कौन सी हैं? Chapter 4 Jai Sankar Prasad Atmkadyaजयशंकर प्रसाद आत्मकथ्यप्रश्न-अभ्यास1- कवि आत्मकथा लिखने से क्यों बचना चाहता है? 2- आत्मकथा सुनाने के संदर्भ में 'अभी समय भी नहीं' कवि ऐसा क्यों कहता है? 3- स्मृति को 'पाथेय' बनाने से कवि का क्या आशय है? 4- भाव स्पष्ट कीजिएμ (ख) जिसके अरुण कपोलों की मतवाली सुंदर छाया में। 5- 'उज्ज्वल गाथा कैसे गाऊँ, मधुर चाँदनी रातों की'μकथन के माध्यम से कवि क्या कहना चाहता है? 6- 'आत्मकथ्य' कविता की काव्यभाषा की विशेषताएँ उदाहरण सहित लिखिए। 7- कवि ने जो सुख का स्वप्न देखा था उसे कविता में किस रूप में अभिव्यक्त किया है? रचना और अभिव्यक्ति8- इस कविता के माध्यम से प्रसाद जी के व्यक्तित्व की जो झलक मिलती है, उसे अपने शब्दों में लिखिए। 9- आप किन व्यक्तियों की आत्मकथा पढ़ना चाहेंगे और क्यों? 10- कोई भी अपनी आत्मकथा लिख सकता है। उसके लिए विशिष्ट या बड़ा होना जरूरी नहीं। हरियाणा राज्य के गुड़गाँव में घरेलू सहायिका के रूप में काम करने वाली बेबी हालदार की आत्मकथा फ्आलो अांधारिय् बहुतों के द्वारा सराही गई। आत्मकथात्मक शैली में अपने बारे में कुछ लिखिए। पाठेतर सक्रियताकिसी भी चर्चित व्यक्ति का अपनी निजता को सार्वजनिक करना या दूसरों का उनसे ऐसी अपेक्षा करना सही हैμइस विषय के पक्ष-विपक्ष में कक्षा में चर्चा कीजिए। Chapter 5 Suryakant Tripathi Nirala Utsahउत्साहप्रश्न-अभ्यास1- कवि बादल से फुहार, रिमझिम या बरसने के स्थान पर 'गरजने' के लिए कहता है, क्यों? 2- कविता का शीर्षक उत्साह क्यों रखा गया है? 3- कविता में बादल किन-किन अर्थों की ओर संकेत करता है? 4- शब्दों का ऐसा प्रयोग जिससे कविता के किसी खास भाव या दृश्य में ध्वन्यात्मक प्रभाव पैदा हो, नाद-सौंदर्य कहलाता है। उत्साह कविता में ऐसे कौन-से शब्द हैं जिनमें नाद-सौंदर्य मौजूद है, छाँटकर लिखें। रचना और अभिव्यक्ति5- जैसे बादल उमड़-घुमड़कर बारिश करते हैं वैसे ही कवि के अंतर्मन में भी भावों के बादल उमड़-घुमड़कर कविता के रूप में अभिव्यक्त होते हैं। ऐसे ही किसी प्राकृतिक सौंदर्य को देखकर अपने उमड़ते भावों को कविता में उतारिए। पाठेतर सक्रियताबादलों पर अनेक कविताएँ हैं। कुछ कविताओं का संकलन करें और उनका चित्रंकन भी कीजिए। अट नहीं रही है 1- छायावाद की एक खास विशेषता है अंतर्मन के भावों का बाहर की दुनिया से सामंजस्य बिठाना। कविता की किन पंक्तियों को पढ़कर यह धारणा पुष्ट होती है? लिखिए। 2- कवि की आँख फागुन की सुंदरता से क्यों नहीं हट रही है? 3- प्रस्तुत कविता में कवि ने प्रकृति की व्यापकता का वर्णन किन रूपों में किया है? 4- फागुन में ऐसा क्या होता है जो बाकी ऋतुओं से भिन्न होता है? 5- इन कविताओं के आधार पर निराला के काव्य-शिल्प की विशेषताएँ लिखिए। रचना और अभिव्यक्ति6- होली के आसपास प्रकृति में जो परिवर्तन दिखाई देते हैं, उन्हें लिखिए। Chapter 6 Yah Dandurit Muskanयह दंतुरित मुसकानयह दंतुरित मुसकान1- बच्चे की दंतुरित मुसकान का कवि के मन पर क्या प्रभाव पड़ता है? 2- बच्चे की मुसकान और एक बड़े व्यक्ति की मुसकान में क्या अंतर है? 3- कवि ने बच्चे की मुसकान के सौंदर्य को किन-किन बिबों के माध्यम से व्यक्त किया है? 4- भाव स्पष्ट कीजिएμ रचना और अभिव्यक्ति5- मुसकान और क्रोध भिन्न-भिन्न भाव हैं। इनकी उपस्थिति से बने वातावरण की भिन्नता का चित्रण कीजिए। 6- दंतुरित मुसकान से बच्चे की उम्र का अनुमान लगाइए और तर्क सहित उत्तर दीजिए। 7- बच्चे से कवि की मुलाकात का जो शब्द-चित्र उपस्थित हुआ है उसे अपने शब्दों में लिखिए। पाठेतर सक्रियताआप जब भी किसी बच्चे से पहली बार मिलें तो उसके हाव-भाव, व्यवहार आदि को सूक्ष्मता से देखिए और उस अनुभव को कविता या अनुच्छेद के रूप में लिखिए। 1- कवि के अनुसार फसल क्या है? 4- भाव स्पष्ट कीजिएμ 5- कवि ने फसल को हजार-हजार खेतों की मि'ी का गुण-धर्म कहा हैμ पाठेतर सक्रियताइलेक्ट्रॉनिक एवं प्रिट मीडिया द्वारा आपने किसानों की स्थिति के बारे में बहुत कुछ सुना, देखा और पढ़ा होगा। एक सुदृढ़ कृषि-व्यवस्था के लिए आप अपने सुझाव देते हुए अखबार के संपादक को पत्र लिखिए। फसलों के उत्पादन में महिलाओं के योगदान को हमारी अर्थव्यवस्था में महत्त्व क्यों नहीं दिया जाता है? इस बारे में कक्षा में चर्चा कीजिए। Chapter 7 Chaya Mat Chhoonaछाया मत छूनाप्रश्न-अभ्यास1- कवि ने कठिन यथार्थ के पूजन की बात क्यों कही है? 2- भाव स्पष्ट कीजिएμ 3- 'छाया' शब्द यहाँ किस संदर्भ में प्रयुक्त हुआ है? कवि ने उसे छूने के लिए मना क्यों किया है? 4- कविता में विशेषण के प्रयोग से शब्दों के अर्थ में विशेष प्रभाव पड़ता है, जैसे कठिन यथार्थ। कविता में आए ऐसे अन्य उदाहरण छाँटकर लिखिए और यह भी लिखिए कि इससे शब्दों के अर्थ में क्या विशिष्टता पैदा हुई? 5- 'मृगतृष्णा' किसे कहते हैं, कविता में इसका प्रयोग किस अर्थ में हुआ है? 6- 'बीती ताहि बिसार दे आगे की सुधि ले' यह भाव कविता की किस पंक्ति में झलकता है? 7- कविता में व्यक्त दुख के कारणों को स्पष्ट कीजिए। रचना और अभिव्यक्ति8- 'जीवन में हैं सुरंग सुधियाँ सुहावनी', से कवि का अभिप्राय जीवन की मधुर स्मृतियों से है। आपने अपने जीवन की कौन-कौन सी स्मृतियाँ संजो रखी हैं? 9- 'क्या हुआ जो खिला फूल रस-बसंत जाने पर?' कवि का मानना है कि समय बीत जाने पर भी उपलब्धि मनुष्य को आनंद देती है। क्या आप ऐसा मानते हैं? तर्क सहित लिखिए। प्रश्न-अभ्यास1- कवि ने कठिन यथार्थ के पूजन की बात क्यों कही है? 2- भाव स्पष्ट कीजिएμ 3- 'छाया' शब्द यहाँ किस संदर्भ में प्रयुक्त हुआ है? कवि ने उसे छूने के लिए मना क्यों किया है? 4- कविता में विशेषण के प्रयोग से शब्दों के अर्थ में विशेष प्रभाव पड़ता है, जैसे कठिन यथार्थ। कविता में आए ऐसे अन्य उदाहरण छाँटकर लिखिए और यह भी लिखिए कि इससे शब्दों के अर्थ में क्या विशिष्टता पैदा हुई? 5- 'मृगतृष्णा' किसे कहते हैं, कविता में इसका प्रयोग किस अर्थ में हुआ है? 6- 'बीती ताहि बिसार दे आगे की सुधि ले' यह भाव कविता की किस पंक्ति में झलकता है? 7- कविता में व्यक्त दुख के कारणों को स्पष्ट कीजिए। रचना और अभिव्यक्ति8- 'जीवन में हैं सुरंग सुधियाँ सुहावनी', से कवि का अभिप्राय जीवन की मधुर स्मृतियों से है। आपने अपने जीवन की कौन-कौन सी स्मृतियाँ संजो रखी हैं? 9- 'क्या हुआ जो खिला फूल रस-बसंत जाने पर?' कवि का मानना है कि समय बीत जाने पर भी उपलब्धि मनुष्य को आनंद देती है। क्या आप ऐसा मानते हैं? तर्क सहित लिखिए। पाठेतर सक्रियताआप गर्मी की चिलचिलाती धूप में कभी सप् ़ शफ़र करें तो दूर सड़क पर आपको पानी जैसा दिखाई देगा पर पास पहुँचने पर वहाँ कुछ नहीं होता। अपने जीवन में भी कभी-कभी हम सोचते कुछ हैं, दिखता कुछ है लेकिन वास्तविकता कुछ और होती है। आपके जीवन में घटे ऐसे किसी अनुभव को अपने प्रिय मित्र को पत्र लिखकर अभिव्यक्त कीजिए। कवि गिरिजाकुमार माथुर की 'पंद्रह अगस्त' कविता खोजकर पढ़िए और उस पर चर्चा कीजिए। आप गर्मी की चिलचिलाती धूप में कभी सप् ़ शफ़र करें तो दूर सड़क पर आपको पानी जैसा दिखाई देगा पर पास पहुँचने पर वहाँ कुछ नहीं होता। अपने जीवन में भी कभी-कभी हम सोचते कुछ हैं, दिखता कुछ है लेकिन वास्तविकता कुछ और होती है। आपके जीवन में घटे ऐसे किसी अनुभव को अपने प्रिय मित्र को पत्र लिखकर अभिव्यक्त कीजिए। कवि गिरिजाकुमार माथुर की 'पंद्रह अगस्त' कविता खोजकर पढ़िए और उस पर चर्चा कीजिए। Chapter 8 kanyadanकन्यादानप्रश्न-अभ्यास1- आपके विचार से माँ ने ऐसा क्यों कहा कि लड़की होना पर लड़की जैसी मत दिखाई देना? 2- 'आग रोटियाँ सेंकने के लिए है जलने के लिए नहीं' 3- 'पाठिका थी वह धुँधले प्रकाश की कुछ तुकों और कुछ लयबद्ध पंक्तियों की' इन पंक्तियों को पढ़कर लड़की की जो छवि आपके सामने उभरकर आ रही है उसे शब्दबद्ध कीजिए। 4- माँ को अपनी बेटी 'अंतिम पूँजी' क्यों लग रही थी? 5- माँ ने बेटी को क्या-क्या सीख दी? रचना और अभिव्यक्ति6- आपकी दृष्टि में कन्या के साथ दान की बात करना कहाँ तक उचित है? पाठेतर सक्रियता'स्त्री को सौंदर्य का प्रतिमान बना दिया जाना ही उसका बंधन बन जाता है'μइस विषय पर कक्षा में चर्चा कीजिए। यहाँ अफगानी कवयित्री मीना किश्वर कमाल की कविता की कुछ पंक्तियाँ दी जा रही हैं। क्या आपको कन्यादान कविता से इसका कोई संबंध दिखाई देता है? Chapter 9 Sangatkarसंगतकारप्रश्न-अभ्यास1- संगतकार के माध्यम से कवि किस प्रकार के व्यक्तियों की ओर संकेत करना चाह रहा है? 2- संगतकार जैसे व्यक्ति संगीत के अलावा और किन-किन क्षेत्रें में दिखाई देते हैं? 3- संगतकार किन-किन रूपों में मुख्य गायक-गायिकाओं की मदद करते हैं? 4- भाव स्पष्ट कीजिएμ और उसकी आवाज में जो एक हिचक साप़् शफ़ सुनाई देती है या अपने स्वर को ऊँचा न उठाने की जो कोशिश है उसे विफलता नहीं उसकी मनुष्यता समझा जाना चाहिए। 5- किसी भी क्षेत्र में प्रसिद्धि पाने वाले लोगों को अनेक लोग तरह-तरह से अपना योगदान देते हैं। कोई एक उदाहरण देकर इस कथन पर अपने विचार लिखिए। 6- कभी-कभी तारसप्तक की ऊँचाई पर पहुँचकर मुख्य गायक का स्वर बिखरता नजर आता है उस समय संगतकार उसे बिखरने से बचा लेता है। इस कथन के आलोक में संगतकार की विशेष भूमिका को स्पष्ट कीजिए। 7- सफलता के चरम शिखर पर पहुँचने के दौरान यदि व्यक्ति लड़खड़ाता है तब उसे सहयोगी किस तरह सँभालते हैं?\ रचना और अभिव्यक्ति8- कल्पना कीजिए कि आपको किसी संगीत या नृत्य समारोह का कार्यक्रम प्रस्तुत करना है लेकिन आपके सहयोगी कलाकार किसी कारणवश नहीं पहुँच पाएँμ (क) ऐसे में अपनी स्थिति का वर्णन कीजिए। 9- आपके विद्यालय में मनाए जाने वाले सांस्कृतिक समारोह में मंच के पीछे काम करने वाले सहयोगियों की भूमिका पर एक अनुच्छेद लिखिए। 10- किसी भी क्षेत्र में संगतकार की पंक्ति वाले लोग प्रतिभावान होते हुए भी मुख्य या शीर्ष स्थान पर क्यों नहीं पहुँच पाते होंगे? पाठेतर सक्रियताआप पि़् शफ़ल्में तो देखते ही होंगे। अपनी पसंद की किसी एक पि़्शफ़ल्म के आधार पर लिखिए कि उस पि़् फ़ल्म की सफलता में अभिनय करने वाल कलाकारों के अतिरिक्त और किन-किन लोगों का योेेगदान रहा। आपके विद्यालय में किसी प्रसिद्ध गायिका की गीत प्रस्तुति का आयोजन हैμ Chapter 10 Neta Ji ka Chasmaनेताजी का चश्माप्रश्न-अभ्यास1- सेनानी न होते हुए भी चश्मेवाले को लोग कैप्टन क्यों कहते थे? 2- हालदार साहब ने ड्राइवर को पहले चौराहे पर गाड़ी रोकने के लिए मना किया था लेकिन बाद में तुरंत रोकने को कहाμ 3- आशय स्पष्ट कीजिएμफ्बार-बार सोचते, क्या होगा उस कौम का जो अपने देश की खातिर घर-गृहस्थी-जवानी-जिदगी सब कुछ होम देनेवालों पर भी हँसती है और अपने लिए बिकने के मौके ढूँढ़ती है।य् 4- पानवाले का एक रेखाचित्र प्रस्तुत कीजिए। 5- फ्वो लँगड़ा क्या जाएगा प् ़ शफ़ौज में। पागल है पागल!य् कैप्टन के प्रति पानवाले की इस टिप्पणी पर अपनी प्रतिक्रिया लिखिए। रचना और अभिव्यक्ति6- निम्नलिखित वाक्य पात्रें की कौन-सी विशेषता की ओर संकेत करते हैंμ 7- जब तक हालदार साहब ने कैप्टन को साक्षात् देखा नहीं था तब तक उनके मानस पटल पर उसका कौन-सा चित्र रहा होगा, अपनी कल्पना से लिखिए। 8- कस्बों, शहरों, महानगरों के चौराहों पर किसी न किसी क्षेत्र के प्रसिद्ध व्यक्ति की मूर्ति लगाने का प्रचलन-सा हो गया हैμ 9- सीमा पर तैनात प़् शफ़ौजी ही देश-प्रेम का परिचय नहीं देते। हम सभी अपने दैनिक कार्यों में किसी न किसी रूप में देश-प्रेम प्रकट करते हैं_ जैसेμसार्वजनिक संपत्ति को नुकसान न पहुँचाना, पर्यावरण संरक्षण आदि। अपने जीवन-जगत से जुड़े ऐसे और कार्यों का उल्लेख कीजिए और उन पर अमल भी कीजिए। 10- निम्नलिखित पंक्तियों में स्थानीय बोली का प्रभाव स्पष्ट दिखाई देता है, आप इन पंक्तियों को मानक हिदी में लिखिएμ 11- 'भई खूब! क्या आइडिया है।' इस वाक्य को ध्यान में रखते हुए बताइए कि एक भाषा में दूसरी भाषा के शब्दों के आने से क्या लाभ होते हैं? भाषा-अध्ययन12- निम्नलिखित वाक्यों से निपात छाँटिए और उनसे नए वाक्य बनाइएμ Chapter 11 Bal Gobin Bhagatबालगोबिन भगतप्रश्न-अभ्यास1- खेतीबारी से जुड़े गृहस्थ बालगोबिन भगत अपनी किन चारित्रिक विशेषताओं के कारण साधु कहलाते थे? 2- भगत की पुत्रवधू उन्हें अकेले क्यों नहीं छोड़ना चाहती थी? 3- भगत ने अपने बेटे की मृत्यु पर अपनी भावनाएँ किस तरह व्यक्त कीं? 4- भगत के व्यक्तित्व और उनकी वेशभूषा का अपने शब्दों में चित्र प्रस्तुत कीजिए। 5- बालगोबिन भगत की दिनचर्या लोगों के अचरज का कारण क्यों थी? 6- पाठ के आधार पर बालगोबिन भगत के मधुर गायन की विशेषताएँ लिखिए। 7- कुछ मार्मिक प्रसंगों के आधार पर यह दिखाई देता है कि बालगोबिन भगत प्रचलित सामाजिक मान्यताओं को नहीं मानते थे। पाठ के आधार पर उन प्रसंगों का उल्लेख कीजिए। 8- धान की रोपाई के समय समूचे माहौल को भगत की स्वर लहरियाँ किस तरह चमत्कृत कर देती थीं? उस माहौल का शब्द-चित्र प्रस्तुत कीजिए। रचना और अभिव्यक्ति9- पाठ के आधार पर बताएँ कि बालगोबिन भगत की कबीर पर श्रद्धा किन-किन रूपों में प्रकट हुई है? 10- आपकी दृष्टि में भगत की कबीर पर अगाध श्रद्धा के क्या कारण रहे होंगे? 11- गाँव का सामाजिक-सांस्कृतिक परिवेश आषाढ़ चढ़ते ही उल्लास से क्यों भर जाता है? 12- फ्ऊपर की तसवीर से यह नहीं माना जाए कि बालगोबिन भगत साधु थे।य् क्या 'साधु' की पहचान पहनावे के आधार पर की जानी चाहिए? आप किन आधारों पर यह सुनिश्चित करेंगे कि अमुक व्यक्ति 'साधु' है? 13- मोह और प्रेम में अंतर होता है। भगत के जीवन की किस घटना के आधार पर इस कथन का सच सिद्ध करेंगे? भाषा-अध्ययन14- इस पाठ में आए कोई दस क्रियाविशेषण छाँटकर लिखिए और उनके भेद भी बताइए। पाठेतर सक्रियतापाठ में ऋतुओं के बहुत ही सुंदर शब्द-चित्र उकेरे गए हैं। बदलते हुए मौसम को दर्शाते हुए चित्र/प़् फ़ोटो का संग्रह कर एक अलबम तैयार कीजिए। Chapter 12 Lakhnavi Andajलखनवी अंदाजप्रश्न-अभ्यास1- लेखक को नवाब साहब के किन हाव-भावों से महसूस हुआ कि वे उनसे बातचीत करने के लिए तनिक भी उत्सुक नहीं हैं? 2- नवाब साहब ने बहुत ही यत्न से खीरा काटा, नमक-मिर्च बुरका, अंततः सूँघकर ही खिड़की से बाहर फेंक दिया। उन्होंने ऐसा क्यों किया होगा? उनका ऐसा करना उनके कैसे स्वभाव को इंगित करता है? 3- बिना विचार, घटना और पात्रें के भी क्या कहानी लिखी जा सकती है। यशपाल के इस विचार से आप कहाँ तक सहमत हैं? 4- आप इस निबंध को और क्या नाम देना चाहेंगे? रचना और अभिव्यक्ति5- (क) नवाब साहब द्वारा खीरा खाने की तैयारी करने का एक चित्र प्रस्तुत किया गया है। इस पूरी प्रक्रिया को अपने शब्दों में व्यक्त कीजिए। 6- खीरे के संबंध में नवाब साहब के व्यवहार को उनकी सनक कहा जा सकता है। आपने नवाबों की और भी सनकों और शौक के बारे में पढ़ा-सुना होगा। किसी एक के बारे में लिखिए। 7- क्या सनक का कोई सकारात्मक रूप हो सकता है? यदि हाँ तो ऐसी सनकों का उल्लेख कीजिए। भाषा-अध्ययन8- निम्नलिखित वाक्यों में से क्रियापद छाँटकर क्रिया-भेद भी लिखिएμ पाठेतर सक्रियता'किबला शौक फरमाएँ', 'आदाब-अर्ज---शौक फरमाएँगे' जैसे कथन शिष्टाचार से जुड़े हैं। अपनी मातृभाषा के शिष्टाचार सूचक कथनों की एक सूची तैयार कीजिए। पतनशील सामंती वर्ग का चित्रण प्रेमचंद ने अपनी एक प्रसिद्ध कहानी 'शतरंज के खिलाड़ी' में किया था और फिर बाद में सत्यजीत राय ने इस पर इसी नाम से एक पि़् शफ़ल्म भी बनाई थी। यह कहानी ढूँढ़कर पढ़िए और संभव हो तो पि़्फ़ल्म भी देखिए। Chapter 13 Manveeya Karuda Kee Divya Chamakमानवीय करुणा की दिव्य चमकप्रश्न-अभ्यास1- प़् फ़ादर की उपस्थिति देवदार की छाया जैसी क्यों लगती थी? 2- प शफ़ादर बुल्के भारतीय संस्कृति के एक अभिन्न अंग हैं, किस आधार पर ऐसा कहा गया है? 3- पाठ में आए उन प्रसंगों का उल्लेख कीजिए जिनसे प् शफ़ादर बुल्के का हिदी प्रेम प्रकट होता है? 4- इस पाठ के आधार पर प् शफ़ादर कामिल बुल्के की जो छवि उभरती है उसे अपने शब्दों में लिखिए। 5- लेखक ने प् शफ़ादर बुल्के को 'मानवीय करफ़णा की दिव्य चमक' क्यों कहा है? 6- प् शफ़ादर बुल्के ने संन्यासी की परंपरागत छवि से अलग एक नयी छवि प्रस्तुत की है, कैसे? 7- आशय स्पष्ट कीजिएμ रचना और अभिव्यक्ति8- आपके विचार से बुल्के ने भारत आने का मन क्यों बनाया होगा? 9- 'बहुत सुंदर है मेरी जन्मभूमिμरेम्सचैपल।'μइस पंक्ति में प् ़ शफ़ादर बुल्के की अपनी जन्मभूमि के प्रति कौन-सी भावनाएँ अभिव्यक्त होती हैं? आप अपनी जन्मभूमि के बारे में क्या सोचते हैं? भाषा-अध्ययन10- मेरा देश भारत विषय पर 200 शब्दों का निबंध लिखिए। 11- आपका मित्र हडसन एंड्री ऑस्ट्रेलिया में रहता है। उसे इस बार की गर्मी की छुि'यों के दौरान भारत के पर्वतीय प्रदेशों के भ्रमण हेतु निमंत्रित करते हुए पत्र लिखिए। 12- निम्नलिखित वाक्यों में समुच्यबोधक छाँटकर अलग लिखिएμ पाठेतर सक्रियताप् शफ़ादर बुल्के का 'अंग्रेजी-हिदी कोश' उनकी एक महत्त्वपूर्ण देन है। इस कोश को देखिए-समझिए। कुछ ऐसे व्यक्ति भी हुए हैं जिनकी जन्मभूमि भारत है लेकिन उन्होंने अपनी कर्मभूमि किसी और देश को बनाया है, उनके बारे में भी पता लगाइए। Chapter 14 Ek kahani Yah Bhiएक कहानी यह भीप्रश्न-अभ्यास1- लेखिका के व्यक्तित्व पर किन-किन व्यक्तियों का किस रूप में प्रभाव पड़ा? 2- इस आत्मकथ्य में लेखिका के पिता ने रसोई को 'भटियारखाना' कहकर क्यों संबोधित किया है? 3- वह कौन-सी घटना थी जिसके बारे में सुनने पर लेखिका को न अपनी आँखों पर विश्वास हो पाया और न अपने कानों पर? 4- लेखिका की अपने पिता से वैचारिक टकराहट को अपने शब्दों में लिखिए। 5- इस आत्मकथ्य के आधार पर स्वाधीनता आंदोलन के परिदृश्य का चित्रण करते हुए उसमें मन्नू जी की भूमिका को रेखांकित कीजिए। रचना और अभिव्यक्ति6- लेखिका ने बचपन में अपने भाइयों के साथ गिल्ली डंडा तथा पतंग उड़ाने जैसे खेल भी खेले कितु लड़की होने के कारण उनका दायरा घर की चारदीवारी तक सीमित था। क्या आज भी लड़कियों के लिए स्थितियाँ ऐसी ही हैं या बदल गई हैं, अपने परिवेश के आधार पर लिखिए। 7- मनुष्य के जीवन में आस-पड़ोस का बहुत महत्त्व होता है। परंतु महानगरों में रहने वाले लोग प्रायः 'पड़ोस कल्चर' से वंचित रह जाते हैं। इस बारे में अपने विचार लिखिए। 8- लेखिका द्वारा पढ़े गए उपन्यासों की सूची बनाइए और उन उपन्यासों को अपने पुस्तकालय में खोजिए। 9- आप भी अपने दैनिक अनुभवों को डायरी में लिखिए। भाषा-अध्ययन10- इस आत्मकथ्य में मुहावरों का प्रयोग करके लेखिका ने रचना को रोचक बनाया है। रेखांकित मुहावरों को ध्यान में रखकर कुछ और वाक्य बनाएँμ पाठेतर सक्रियताइस आत्मकथ्य से हमें यह जानकारी मिलती है कि कैसे लेखिका का परिचय साहित्य की अच्छी पुस्तकों से हुआ। आप इस जानकारी का लाभ उठाते हुए अच्छी साहित्यिक पुस्तकें पढ़ने का सिलसिला शुरू कर सकते हैं। कौन जानता है कि आप में से ही कोई अच्छा पाठक बनने के साथ-साथ अच्छा रचनाकार भी बन जाए। लेखिका के बचपन के खेलों में लँगड़ी टाँग, पकड़म-पकड़ाई और काली-टीलो आदि शामिल थे। क्या आप भी यह खेल खेलते हैं। आपके परिवेश में इन खेलों के लिए कौन-से शब्द प्रचलन में हैं। इनके अतिरिक्त आप जो खेल खेलते हैं उन पर चर्चा कीजिए। स्वतंत्रता आंदोलन में महिलाओं की भी सक्रिय भागीदारी रही है। उनके बारे में जानकारी प्राप्त कीजिए और उनमें से किसी एक पर प्रोजेक्ट तैयार कीजिए। Chapter 15 Estri Virodhi Kutarko Ka Khundanस्त्री-शिक्षा के विरोधी कुतर्कों का खंडनप्रश्न-अभ्यास1- कुछ पुरातन पंथी लोग स्त्रियों की शिक्षा के विरोधी थे। द्विवेदी जी ने क्या-क्या तर्क देकर स्त्री-शिक्षा का समर्थन किया? 2- 'स्त्रियों को पढ़ाने से अनर्थ होते हैं'μकुतर्कवादियों की इस दलील का खंडन द्विवेदी जी ने कैसे किया है, अपने शब्दों में लिखिए। 3- द्विवेदी जी ने स्त्री-शिक्षा विरोधी कुतर्कों का खंडन करने के लिए व्यंग्य का सहारा लिया है-जैसे 'यह सब पापी पढ़ने का अपराध है। न वे पढ़तीं, न वे पूजनीय पुुरफ़षों का मुकाबला करतीं।' आप ऐसे अन्य अंशों को निबंध में से छाँटकर समझिए और लिखिए। 4- पुराने समय में स्त्रियों द्वारा प्राकृत भाषा में बोलना क्या उनके अपढ़ होने का सबूत हैμपाठ के आधार पर स्पष्ट कीजिए। 5- परंपरा के उन्हीं पक्षों को स्वीकार किया जाना चाहिए जो स्त्री-पुरफ़ष समानता को बढ़ाते हों-तर्क सहित उत्तर दीजिए। 6- तब की शिक्षा प्रणाली और अब की शिक्षा प्रणाली में क्या अंतर है? स्पष्ट करें। रचना और अभिव्यक्ति7- महावीरप्रसाद द्विवेदी का निबंध उनकी दूरगामी और खुली सोच का परिचायक है, कैसे? 8- द्विवेदी जी की भाषा-शैली पर एक अनुच्छेद लिखिए। भाषा-अध्ययन9- निम्नलिखित अनेकार्थी शब्दों को ऐसे वाक्यों में प्रयुक्त कीजिए जिनमें उनके एकाधिक अर्थ स्पष्ट होंμ Chapter 16 Noubat Khane Ki Ebadatनौबतखाने में इबादतप्रश्न-अभ्यास1- शहनाई की दुनिया में डुमराँव को क्यों याद किया जाता है? 2- बिस्मिल्ला खाँ को शहनाई की मंगलध्वनि का नायक क्यों कहा गया है? 3- सुषिर-वाद्यों से क्या अभिप्राय है? शहनाई को 'सुषिर वाद्यों में शाह' की उपाधि क्यों दी गई होगी? 4- आशय स्पष्ट कीजिएμ 5- काशी में हो रहे कौन-से परिवर्तन बिस्मिल्ला खाँ को व्यथित करते थे? 6- पाठ में आए किन प्रसंगों के आधार पर आप कह सकते हैं किμ 7- बिस्मिल्ला खाँ के जीवन से जुड़ी उन घटनाओं और व्यक्तियों का उल्लेख करें जिन्होंने उनकी संगीत साधना को समृद्ध किया? रचना और अभिव्यक्ति8- बिस्मिल्ला खाँ के व्यक्तित्व की कौन-कौन सी विशेषताओं ने आपको प्रभावित किया? 9- मुहर्रम से बिस्मिल्ला खाँ के जुड़ाव को अपने शब्दों में लिखिए। 10- बिस्मिल्ला खाँ कला के अनन्य उपासक थे, तर्क सहित उत्तर दीजिए। भाषा अध्ययन11- निम्नलिखित मिश्र वाक्यों के उपवाक्य छाँटकर भेद भी लिखिएμ 12- निम्नलिखित वाक्यों को मिश्रित वाक्यों में बदलिएμ पाठेतर सक्रियताकल्पना कीजिए कि आपके विद्यालय में किसी प्रसिद्ध संगीतकार के शहनाई वादन का कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। इस कार्यक्रम की सूचना देते हुए बुलेटिन बोर्ड के लिए नोटिस बनाइए। आप अपने मनपसंद संगीतकार के बारे में एक अनुच्छेद लिखिए। हमारे साहित्य, कला, संगीत और नृत्य को समृद्ध करने में काशी (आज के वाराणसी) के योगदान पर चर्चा कीजिए। काशी का नाम आते ही हमारी आँखों के सामने काशी की बहुत-सी चीजें उभरने लगती हैं, वे कौन-कौन सी हैं? Chapter 17 Sanskrityसंस्कृति1- लेखक की दृष्टि में 'सभ्यता' और 'संस्कृति' की सही समझ अब तक क्यों नहीं बन पाई है? 2- आग की खोज एक बहुत बड़ी खोज क्यों मानी जाती है? इस खोज के पीछे रही प्रेरणा के मुख्य स्रोत क्या रहे होंगे? 3- वास्तविक अर्थों में 'संस्कृत व्यक्ति' किसे कहा जा सकता है? 4- न्यूटन को संस्कृत मानव कहने के पीछे कौन से तर्क दिए गए हैं? न्यूटन द्वारा प्रतिपादित सिद्धांतों एवं ज्ञान की कई दूसरी बारीकियों को जानने वाले लोग भी न्यूटन की तरह संस्कृत नहीं कहला सकते, क्यों? 5- किन महत्त्वपूर्ण आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए सुई-धागे का आविष्कार हुआ होगा? 6- फ्मानव संस्कृति एक अविभाज्य वस्तु है।य् किन्हीं दो प्रसंगाें का उल्लेख कीजिए जब दवज जव इम तमचनइसपेीमक 7- आशय स्पष्ट कीजिएμ 8- लेखक ने अपने दृष्टिकोण से सभ्यता और संस्कृति की एक परिभाषा दी है। आप सभ्यता और संस्कृति के बारे में क्या सोचते हैं, लिखिए। भाषा-अध्ययन9- निम्नलिखित सामासिक पदों का विग्रह करके समास का भेद भी लिखिएμ
|
You are subscribed to email updates from CBSE PORTAL : CBSE, ICSE, NIOS, JEE-MAIN, AIPMT Students Community. To stop receiving these emails, you may unsubscribe now. | Email delivery powered by Google |
Google Inc., 1600 Amphitheatre Parkway, Mountain View, CA 94043, United States |
No comments:
Post a Comment